कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330)

ट्यूटर चिह्नित असाइनमेंट

अधिकतम अंक: 20

ध्यान दें: (i) सभी प्रश्न अनिवार्य हैं। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंक प्रश्नों के बगल में दिए गए हैं। (ii) उत्तर पुस्तिका के पहले पृष्ठ पर अपना नाम, नामांकन संख्या, एआई नाम और विषय लिखें।

Table of Contents

1. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए। 2

(ए) प्राथमिक मेमोरी की अवधारणा की व्याख्या करें? RAM और ROM को भी समझाइए। (पाठ 1 देखें)।

उत्तर: प्राथमिक मेमोरी एक शब्द है जिसका उपयोग कंप्यूटर सिस्टम डिज़ाइन में मेमोरी के उस क्षेत्र का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें सबसे हाल ही में एक्सेस किया गया डेटा होता है। प्राइमरी मेमोरी आमतौर पर वोलेटाइल स्टोरेज होती है, जिसका अर्थ है कि पावर हटा दिए जाने पर इसकी सामग्री खो जाती है। सिस्टम का प्रदर्शन उस गति पर निर्भर करता है जिसके साथ डेटा को प्राथमिक मेमोरी से पढ़ा या लिखा जा सकता है। 

प्राइमरी मेमोरी दो प्रकार की होती है:

a) रैंडम एक्सेस मेमोरी: मेटल ऑक्साइड सेमी कंडक्टर स्टोरेज एलिमेंट्स से निर्मित मेमोरी सिस्टम जिसे बदला जा सकता है, रैंडम एक्सेस मेमोरी कहलाता है। इसका उपयोग कंप्यूटर में मध्यस्थ डेटा रखने के लिए किया जाता है।

b) रीड ओनली मेमोरी: एक अन्य प्रकार की कंप्यूटर मेमोरी रीड-ओनली-मेमोरी (ROM) है। इसका उपयोग माइक्रो प्रोग्राम को स्टोर करने के लिए किया जाता है, जो सामान्य प्रोग्रामर के लिए उपलब्ध नहीं होता है। जानकारी निर्माण के दौरान स्थायी रूप से संग्रहीत की जाती है।

(बी) 3 जीएल और 4 जीएल की भाषाओं के बीच अंतर के 4 बिंदु लिखें। (पाठ 3 देखें)

उत्तर: 3 जीएल और 4 जीएल की भाषाओं में अंतर

  1. तीसरी पीढ़ी की भाषा 1s और 0s से बनी है। चौथी पीढ़ी की भाषाएँ अधिक जटिल हैं क्योंकि वे शब्दों को बनाने के लिए अक्षरों के अलावा प्रतीकों, अक्षरों और विराम चिह्नों का उपयोग करती हैं।
  2. तीसरी पीढ़ी की कंप्यूटर भाषा वह है जो मशीन कोड पर आधारित होती है। चौथी पीढ़ी की भाषा उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करती है।
  3. तीसरी पीढ़ी की भाषा का उपयोग कंप्यूटिंग के लिए किया जाता है, जबकि चौथी पीढ़ी वैयक्तिकरण पर केंद्रित है।
  4. तीसरी पीढ़ी की कंप्यूटर भाषा प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक नई श्रेणी है जो मशीन द्वारा बनाई जाती है। चौथी पीढ़ी की कंप्यूटर भाषा प्रोग्रामिंग भाषाओं की एक श्रेणी है जो मनुष्यों द्वारा बनाई गई है।

2. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए। 2

(ए) एक चयन कथन क्या है? संपूर्ण C++ प्रोग्राम की सहायता से समझाइए। (पाठ 14 देखें)

उत्तर: एक चयन विवरण एक प्रोग्राम का एक हिस्सा है जो निर्दिष्ट करता है कि इनपुट में से कितने और कौन से मूल्यों का चयन करना है। C++ प्रोग्राम प्रोसेस किए गए मानों में से एक मान चुनने के लिए चयन कथन का उपयोग करता है। यह if-else स्टेटमेंट या स्विच स्टेटमेंट का उपयोग करके किया जा सकता है। एक चयन कथन में चार भाग होते हैं: स्थिति, अभिव्यक्ति, कथन और गोटो कथन। शर्त का उपयोग यह जांचने के लिए किया जाता है कि कुछ मान सही है या गलत। व्यंजक मूल्यांकन करता है कि स्थिति सही है या गलत, और फिर यह एक या अधिक कमांड निष्पादित करता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह सही या गलत है। यदि शर्त पूरी नहीं होती है, तो चयन विवरण का यह भाग कोड के इस ब्लॉक में कुछ और निष्पादित नहीं करता है।

Example of Selection statement using

C++: /* C++ Selection Statements – C++ if Statement */

#include<iostream.h>

#include<conio.h>

void main()

{

clrscr();

int x, y, z, max;

cout<<“Enter any three numbers: “;

cin>>x>>y>>z;

max = x;

if(y>max)

{

max = y;

}

if(z>max)

{

max = z;

}

cout<<“\n”<<“The largest of “<<x<<“, “<<y<<” and “<<z<<” is “<<max;

getch();

}

जब उपरोक्त सी ++ प्रोग्राम संकलित और निष्पादित किया जाता है, तो यह निम्न आउटपुट उत्पन्न करेगा। यह आउटपुट है, यदि तीसरी संख्या सबसे बड़ी है।

 (बी) विभिन्न ट्रांसमिशन मोड क्या हैं? (पाठ 5 देखें)

उत्तर: “ट्रांसमिशन मोड” शब्द का प्रयोग उस भौतिक माध्यम के संदर्भ में किया जाता है जिसमें डिजिटल सिग्नल होता है। इसे आमतौर पर “बैंडविड्थ” के रूप में जाना जाता है। तीन ट्रांसमिशन मोड हैं – सिम्प्लेक्स, हाफ डुप्लेक्स और फुल डुप्लेक्स।

  1. सिम्प्लेक्स मोड: यह अनिवार्य रूप से 1-वे ट्रांसमिशन है। प्रेषक केवल डेटा भेजता है; रिसीवर इसे ही प्राप्त करता है। सिम्प्लेक्स तब उपयोगी होता है जब नेटवर्क पर सभी डिवाइस एकल डिवाइस होते हैं जिन्हें प्रिंटर या मॉनिटर जैसे द्वि-दिशात्मक संचार की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि वे तब तक डेटा प्राप्त नहीं कर सकते जब तक वे इसे पहले नहीं भेजते।
  2. हाफ-डुप्लेक्स मोड: यह मोड नेटवर्क पर अन्य होस्ट को संदेश भेजने के लिए उपलब्ध बैंडविड्थ के आधे का उपयोग करता है, लेकिन यह दोनों दिशाओं में एक साथ संदेशों को प्रसारित कर सकता है। हाफ-डुप्लेक्स मोड का उपयोग आमतौर पर छोटी दूरी के लेन-देन के लिए किया जाता है जहां बड़े संदेश एक डिवाइस पर भेजे जाते हैं और छोटे संदेश दूसरे डिवाइस पर भेजे जाते हैं जो भेजने वाले डिवाइस के समान सेगमेंट पर रहता है।
  3. फुल डुप्लेक्स मोड: फुल डुप्लेक्स मोड एक ऐसा मोड है जो दोतरफा संचार की अनुमति देता है। यह मोड नेटवर्क संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग करते हुए दोनों उपकरणों को एक ही समय में बात करने और सुनने की अनुमति देता है।

3. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर दीजिए। 2

(ए) ई-मेल भेजने के लिए चरणों को लिखें। (पाठ 7 देखें)

उत्तर: ई-मेल भेजने के चरण: ईमेल भेजने के लिए सबसे पहले आपके पास एक ईमेल अकाउंट होना चाहिए। फिर

  1. अपने ईमेल में साइन इन करें।
  2. बाईं ओर एक कंपोज़ बटन है।
  3. लिखें बटन पर क्लिक करें और जिस ईमेल को आप मेल भेजना चाहते हैं उसे टाइप करें।
  4. लिखें बटन टैब की पहली पंक्ति में प्राप्तकर्ता की ईमेल-आईडी दर्ज करें। यदि आप यह ईमेल एक से अधिक लोगों को भेजना चाहते हैं तो आप सीसी और बीसीसी भी जोड़ सकते हैं।
  5. अगर आप कोई अटैचमेंट भेजना चाहते हैं तो फाइल अटैच करें बटन पर क्लिक करके फाइलों का चयन करें।
  6. अब सेंड बटन पर क्लिक करें।
  7. सबसे ऊपर आपको एक मैसेज मिलेगा यानी (मैसेज भेजा जा रहा है)।
  8. अंत में, आपका ईमेल भेजा जाता है ।

(बी) निम्नलिखित के लिए तर्क सर्किट आरेख बनाएं:

(i) (ए+बी’) (बी+ए’सी) (ii) X’Y + Y’Z + XYZ (पाठ 2 देखें) उत्तर: दिए गए प्रश्नों में से किसी एक का उत्तर दें

4. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100-150 शब्दों में दीजिए। 4

(ए) विभिन्न प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम की व्याख्या करें। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: ऑपरेटिंग सिस्टम और इसके प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक सॉफ्टवेयर है, जिसमें प्रोग्राम और डेटा शामिल होते हैं जो कंप्यूटर पर चलते हैं और कंप्यूटर हार्डवेयर संसाधनों का प्रबंधन करते हैं। इसके अलावा ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) विभिन्न एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर के कुशल निष्पादन के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार:

  1. रीयल-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम: यह एक मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उद्देश्य रीयल-टाइम एप्लिकेशन को निष्पादित करना है। रीयल-टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य उद्देश्य घटनाओं के प्रति उनकी त्वरित और पूर्वानुमेय प्रतिक्रिया है।
  2. बहु-उपयोगकर्ता और एकल-उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम: इस प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम एक से अधिक उपयोगकर्ताओं को एक साथ कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। टाइम-शेयरिंग सिस्टम को मल्टी-यूजर सिस्टम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है क्योंकि वे समय के बंटवारे के माध्यम से कंप्यूटर तक मल्टीपल यूजर एक्सेस को सक्षम करते हैं। एकल-उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम, बहु-उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम के विपरीत, एक समय में एक ही उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग करने योग्य होते हैं।
  3. मल्टी-टास्किंग और सिंगल-टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम: जब एक समय में एक ही प्रोग्राम को चलने की अनुमति दी जाती है, तो सिस्टम को सिंगल-टास्किंग सिस्टम के तहत समूहीकृत किया जाता है, जबकि ऑपरेटिंग सिस्टम एक समय में कई कार्यों के निष्पादन की अनुमति देता है। इसे मल्टी-टास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
  4. डिस्ट्रीब्यूटेड ऑपरेटिंग सिस्टम: एक ऑपरेटिंग सिस्टम जो स्वतंत्र कंप्यूटरों के एक समूह का प्रबंधन करता है और उन्हें एक ही कंप्यूटर के रूप में प्रकट करता है, डिस्ट्रीब्यूटेड ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में जाना जाता है। नेटवर्क वाले कंप्यूटरों के विकास ने जो एक दूसरे के साथ जुड़े और संचार कर सकते थे, डिस्ट्रीब्यूटेड ऑपरेटिंग सिस्टम को जन्म दिया।
  5. एंबेडेड सिस्टम: एम्बेडेड कंप्यूटर सिस्टम में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम को एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में जाना जाता है। वे कम स्वायत्तता के साथ पीडीए जैसी छोटी मशीनों पर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

 (बी) एक उदाहरण की सहायता से निर्माता और विनाशक की अवधारणा की व्याख्या करें। (पाठ 18 देखें)

उत्तर: दिए गए प्रश्नों में से किसी एक का उत्तर दें

5. निम्नलिखित में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 – 150 शब्दों में दीजिए। 4

(ए) के बीच अंतर करें

(i) लैन और वान (ii) स्टार नेटवर्क और बस नेटवर्क (पाठ 5 देखें) उत्तर: (i) लैन और वैन के बीच अंतर

आधार लैन वान
भौगोलिक क्षेत्र यह छोटी भौगोलिक दूरियों को कवर करता है। यह बहुत बड़ी भौगोलिक दूरियां तय करता है।
दूरी कुछ किलोमीटर तक कवरेज। वैश्विक कवरेज।
संचरण का माध्यम संचरण के निर्देशित माध्यम का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए: समाक्षीय केबल, मुड़ जोड़ी केबल आदि। संचरण के बिना निर्देशित माध्यम का उपयोग किया जाता है। यह तरंग संचरण का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, रेडियो तरंगें, माइक्रोवेव, उपग्रह संचार आदि।
लागत सेटअप लागत कम है। बहुत क़ीमती है और विशाल बुनियादी ढांचे की आवश्यकता पड़ती है।

(ii) स्टार नेटवर्क और बस नेटवर्क के बीच अंतर उत्तर: स्टार नेटवर्क: इस नेटवर्क में संचार चैनल एक केंद्रीय कंप्यूटर सिस्टम से निकलता है। इसका मतलब है कि प्रोसेसिंग नोड सीधे एक केंद्रीय प्रणाली से जुड़े होते हैं। एक नोड से दूसरे नोड में सूचना प्रसारित करने के लिए, इसे आवश्यक रूप से केंद्रीय कंप्यूटर के माध्यम से जाना होता है। । बस नेटवर्क: इस संरचना में भवन या परिसर में एक एकल केबल चलती है और सभी नोड्स इस संचार लाइन के साथ जुड़े होते हैं, जिसमें दो अंत बिंदु होते हैं जिन्हें बस कहा जाता है।

स्टार नेटवर्क और बस नेटवर्क के बीच अंतर:

ए) एक स्टार नेटवर्क में कई छोटी दूरी के कनेक्शन के साथ कोर नोड्स की एक छोटी संख्या होती है, जबकि एक बस नेटवर्क कई लंबी दूरी के मार्गों से बना होता है जो केंद्र से बाहर निकलते हैं।

बी) स्टार नेटवर्क में सूचनाओं को संप्रेषित करने और साझा करने की अधिक क्षमता होती है जबकि नेटवर्क के भीतर सूचना साझा करने के मामले में बस नेटवर्क अधिक असुरक्षित होते हैं।

सी) एक स्टार नेटवर्क में, यदि एक व्यक्तिगत नोड कनेक्शन विफल हो जाता है, तो अन्य सभी कनेक्शन उपलब्ध रहते हैं। दूसरी ओर, बस नेटवर्क में प्रत्येक सेवा केवल एक मार्ग पर उपलब्ध होती है, इसलिए यदि एक मार्ग विफल हो जाता है, तो अन्य सभी कनेक्शन उपलब्ध भी विफल हो जाते है।

(बी) उपयोगकर्ता से एक सरणी में 10 नंबर पढ़ने के लिए WAP और बबल सॉर्ट तकनीक का उपयोग करके सरणी को सॉर्ट करें। (पाठ 16 देखें)

उत्तर: दिए गए प्रश्नों में से किसी एक का उत्तर दें

6. नीचे दिए गए में से कोई एक प्रोजेक्ट तैयार कीजिए: 6

(ए) आप एक आईटी कंपनी में प्रबंधक के रूप में काम कर रहे हैं। आपको स्कूल की वेबसाइट के लिए प्रोजेक्ट बनाना होगा। परियोजना प्रबंधन चक्र के कुछ संकेत लिखिए। (पाठ 27 देखें)

उत्तर: परियोजना प्रबंधन चक्र एक प्रक्रिया है जिसमें चार चरण होते हैं: परियोजना की शुरुआत, योजना, निष्पादन और नियंत्रण। परियोजना प्रबंधन के कुछ संकेत इस प्रकार हैं:

  1. परियोजना की शुरुआत: यह एक नई परियोजना की शुरुआत है। पहला कदम जो उठाने की जरूरत है वह है नई परियोजना के लिए एक योजना तैयार करना। इसमें परियोजना में शामिल हितधारकों की पहचान करना, इससे संबंधित जोखिम का आकलन करना, इसके लिए आवश्यकताएं बनाना और दायरे को परिभाषित करना शामिल है।
  2. योजना चरण: इस चरण का मुख्य उद्देश्य नई परियोजना के लिए विस्तृत योजना तैयार करना है। इसमें स्कोप दस्तावेज़ और कार्य सूची जैसे दस्तावेज़ तैयार करना शामिल है जो यह समझने में मदद करता है कि आगे क्या किया जाना चाहिए। इसमें परियोजना से संबंधित जोखिमों की पहचान करना और पूरा होने के लिए आवश्यक समय के साथ-साथ इससे जुड़ी लागत का अनुमान लगाना भी शामिल है।
  3. निष्पादन चरण: परियोजना प्रबंधन एक परियोजना की व्यवस्थित योजना, आयोजन, नेतृत्व और नियंत्रण है। यह एक गतिविधि है जिसमें प्राथमिकताओं की पहचान करना शामिल है, जिन्हें तीन प्रमुख तत्वों में विभाजित किया गया है: दायरा, समय और लागत। निष्पादन चरण का उद्देश्य टीम के सदस्यों और संसाधनों की योजना बनाना, कार्य के लिए एक कार्यक्रम बनाना और प्रगति की निगरानी जैसी गतिविधियों को अंजाम देकर परियोजना के उद्देश्यों को जीवन में लाना है।
  4. नियंत्रण चरण: परियोजना प्रबंधक नियंत्रण का उपयोग करते हैं ताकि वे परियोजना की प्रगति को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकें। ये नियंत्रण उन्हें चीजों के शीर्ष पर रहने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि कार्य सुचारू रूप से लागू हो।

(बी) श्री कृष्णव एक स्कूली शिक्षक हैं, और वे आईटी-फेस्ट, एक इंटर स्कूल कंप्यूटर प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं। आपको HTML का उपयोग करके 5 पृष्ठों की वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है। (पाठ 24, 25 देखें)

उत्तर: किसी को भी प्रोजेक्ट का उत्तर दें

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SENIOR SECONDARY Class 12

हिंदी (301)| Hindi 301 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जीव विज्ञान (314) | Biology 314 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

राजनीति विज्ञान (317)| Political Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (318)| Economics 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसायिक अध्ययन (319) | Business Studies 319 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (320) | Accountancy 320 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान (328)| Pshychology 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

समाजशास्त्र  (331)| Sociology 331 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला  (332) | Painting 332 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यावरण विज्ञान (333) | Environmental Science 333 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (336) | Data Entry Operations 336 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यटन  (337)| Tourism 337 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कानून: एक परिचय  (338) | Introduction to Law 338 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

Leave a Comment

error: Content is protected !!