उद्यमशीलता (249) | Entrepreneurship 249 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

Entrepreneurship 249 Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

उद्यमशीलता (249)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

Tutor Marked Assignment

कुल अंक 20

टिप्पणी:-

(i) सभी प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है। प्रत्यक्ष प्रश्नों के अंक उसके सामने दिए गए हैं। 

(ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए।

Table of Contents

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए। 2

(a) उधमी रचनात्मकता क्या है इसकी दो प्रमुख या विशेषताओं को पहचानी है। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: उद्यमी रचनात्मकता को उद्यम के निर्माण और कार्यान्वयन में प्रतिमान बदलाव के रूप में परिभाषित किया गया है | एक नया उद्यम स्थापित करने के लिए उपयुक्त विचार करना जिसके परिणामस्वरूप एक प्रणाली की दक्षता या प्रभावशीलता में सुधार होता है। इसे ही उद्यमी रचनात्मकता कहते है |

उद्यमशीलता रचनात्मकता के लक्षण

a) कल्पनाशील: रचनात्मक सोच कल्पना से शुरू होती है क्योंकि यह कुछ ऐसी चीज लाती है जो अस्तित्व में नहीं थी या पहले नहीं जानी जाती थी, इसलिए पहले इसकी कल्पना की जानी चाहिए।

b) उद्देश्यपूर्ण: रचनात्मक कल्पना का एक उद्देश्य होना चाहिए, व्यवसाय की जिम्मेदारियों को पूरा करने का एक उद्देश्य होना चाहिए।

(b) उदाहरण की सहायता से पहली पीढ़ी के उद्यमिता को समझाइए। (पाठ 9 देखें)

उत्तर: पहली पीढ़ी के उद्यमी वे हैं जिन्होंने बिना किसी मदद या निवेशकों की मदद के अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया।

पहली पीढ़ी के उद्यमी उसे कहा जाता है जब एक व्यक्ति ने निवेशकों की मदद के बिना अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला करता है । ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह ऐसा करने के लिए वित्तीय स्थिति में था, लेकिन ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि उसे एक निश्चित क्षेत्र में अनुभव था और वह जानता था कि उस उद्योग में सफल होने के लिए क्या करना होगा।

कुछ पहली पीढ़ी के उद्यमी अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए परिवार के सदस्यों, दोस्तों या परिवार के दोस्तों से पैसे लेते हैं जबकि अन्य स्थानीय बैंकों से ऋण लेते हैं। इन व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें इस बात का अच्छा अंदाजा हो कि उन्हें इस स्टार्ट-अप प्रक्रिया को शुरू करने से पहले कितनी पूँजी की आवश्यकता होगी।

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए। 2

(a) मुद्रा ऋण योजना का उद्देश्य क्या है? (पाठ 15 देखें)

उत्तर: गैर-कॉर्पोरेट लघु व्यवसाय क्षेत्र (एनसीएसबीएस) में उद्यमिता के विकास में सबसे बड़ी बाधा इस क्षेत्र को वित्तीय सहायता की कमी है। इस क्षेत्र के 90% से अधिक के पास वित्त के औपचारिक स्रोतों तक पहुंच नहीं होती है। एनसीएसबीएस सेगमेंट या अनौपचारिक क्षेत्र को मुख्यधारा में लाने के लिए जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत सरकार एक वैधानिक अधिनियम के माध्यम से मुद्रा बैंक की स्थापना की है।

(b) सामाजिक उद्यमी कौन है? किन्हीं भी दो सामाजिक उद्यमियों के नाम बताइए। (पाठ 6 देखें)

उत्तर: सामाजिक उद्यमी वे लोग हैं जो अपने व्यावसायिक कौशल का उपयोग समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए करते हैं। वे सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए व्यवसाय करते हैं और एक बेहतर दुनिया बनाने का प्रयास करते हैं। कोई भी सामाजिक उद्यमी हो सकता है और उनमें से कई विभिन्न पृष्ठभूमि और क्षेत्रों से आते हैं जिनमें शामिल हैं:

(i) विकलांग लोग

(ii) स्वयंसेवक,

(iii) विविधता के पैरोकार,

(iv) युवक आदि के लिए मेंटर्स

कुछ सबसे उल्लेखनीय सामाजिक उद्यमियों में शामिल हैं:

1. मुहम्मद यूनुस – ने माइक्रोक्रेडिट की अवधारणा बनाई, जिसका उपयोग दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक लोगों की मदद के लिए किया गया है

2. एलोन मस्क – टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स के सह-संस्थापक।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) 21वी सदी उद्यमियों के लिए में ई – संसाधनों का क्या महत्व है, स्पष्ट कीजिए। (पाठ 17 देखें)

उत्तर: 21वीं सदी तकनीक की सदी है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के साथ काम करने की हमारी क्षमता हमारे जीवन को बहुत आसान बना रही है। यह मौसम के पूर्वानुमान से लेकर डिजिटल मार्केटिंग तक कई तरह से हमारी मदद कर रहा है। हम में से अधिकांश लोग अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्ट फोन पर काम करना पसंद करते हैं। हम कई तरह की जानकारी खोजते हैं, दोस्तों के साथ संवाद करते हैं और ऑनलाइन बिल या करों का भुगतान करने जैसे वित्तीय लेनदेन करते हैं।

सरकार विभिन्न ई-संसाधन बनाकर नए और मौजूदा उद्यमियों की मदद करने के प्रयास कर रही है। ये ई-संसाधन आपकी उंगलियों पर सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। उद्यमी एक साधारण ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सरकारी योजनाओं और प्रमाणपत्रों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

(b) गाँव का उद्योग क्या है। (पाठ 15 देखें)

उत्तर: ग्रामोद्योग एक आर्थिक शब्द है जो उस क्षेत्र का वर्णन करता है जो अन्य क्षेत्रों से निकटता रखता है जहां आर्थिक गतिविधि केंद्रित है। इन ग्रामोद्योगों को अक्सर सीमित बाजार आकार, सीमित लक्षित दर्शकों, सीमित पैमाने और सीमित लाभ क्षमता की विशेषता होती है।

ग्रामोद्योगों को “छिपी हुई अर्थव्यवस्था” भी कहा जाता है क्योंकि वे अक्सर उन क्षेत्रों में होते हैं जहां लोगों को व्यापार होने की उम्मीद नहीं होती है।

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए। 4

(a) ‘लिज्जत पापड़के केस स्टडी से आप क्या समझते हैं? (पाठ 9 देखें)

उत्तर: पापड़ शब्द मसूर के आटे से बने पतले कुरकुरे वेफर के जैसा दीखता है । इसे आमतौर पर मसालेदार करी या चटनी और सांबर, चावल या दाल के साथ खाया जाता है।

जसवंतीबेन जमनादास पोपट और सात अन्य महिलाओं ने 1956 में अपने घर पर इन स्वादिष्ट, कुरकुरे स्नैक्स को बेचने का विचार किया । उन्होंने केवल ३ रुपये से पापड़ बेचना शुरू किया, जो उस समय भारत में रहने वाले अधिकांश लोगों के लिए सस्ती थी। आज, लिज्जत पापड़ भारत में सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक है, जिसकी वर्ष 2017 में 1 मिलियन करोड़ से अधिक ब्रांड वैल्यू थी । इसने 7500 लोगों को रोजगार प्रदान किया है और पूरे भारत में एक घरेलू नाम बन गया है।

लिज्जत पापड़ केस स्टडी एक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है कि कैसे एक छोटा उद्यमी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ प्रसिद्धि पा सकता है। यह भारत में सामाजिक उद्यमिता के महत्व पर भी चर्चा करता है कि कैसे अधिकांश लोग कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि आपके सपनों को साकार करने के अन्य तरीके भी हैं।

(b) क्या नवाचार सामाजिक समस्याओं को हल करने में सहायक है? स्पष्ट कीजिए। (पाठ 6 देखें)

उत्तर: नवाचार द्वारा सामाजिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, जो समाज की उन्नति के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह समाज की कार्य करने की क्षमता को बढ़ाकर सामाजिक समस्याओं का समाधान करता है। यह सामूहिक समस्याओं को हल करने के लिए कुशल और टिकाऊ तरीकों को मजबूत करता है। नवाचार नई तकनीक नए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग करते हुए समाज की आवश्यकता को पूरा करती है। वास्तविक जीवन की स्थितियों में सामाजिक समस्याओं से कैसे निपटा जाता है और इन समस्याओं से व्यावसायिक विचारों का विकास कैसे होता है, यह सबकुछ हमलोग नवाचार में सिखते है |

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए। 4

(a) उद्यमशीलता में रचनात्मकता की आवश्यकता पर चर्चा करें। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: उद्यमिता के लिए विचार और विचार के निष्पादन दोनों में रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। हालांकि, कई उद्यमी रचनात्मकता के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष करते हैं। व्यवसाय में रचनात्मकता की कमी लंबे समय में ठहराव ला सकती है।

रचनात्मकता हमेशा उद्यमिता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। यह केवल अपने ग्राहकों के लिए नए उत्पाद बनाने या नए विचारों के साथ आने के बारे में नहीं है, जिनके बारे में पहले नहीं सोचा गया है। रचनात्मकता अज्ञात की खोज करने, व्यापारिक संबंध बनाने और आपके और आपके व्यवसाय के लिए नए दरवाजे खोलने के बारे में भी है।

स्टार्टअप को विकसित करने में रचनात्मकता महत्वपूर्ण है क्योंकि नेटवर्क के साथ व्यापारिक संबंध बनाना आवश्यक है जो आपके व्यवसाय को कुछ बड़ा करने के लिए संसाधन प्रदान कर सकता है। 

(b) प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) का वर्णन कीजिए। (पाठ 15 देखें)

उत्तर: इस योजना का उद्देश्य नए स्वरोजगार उद्यम, परियोजनाएं या सूक्ष्म उद्यम स्थापित करके देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करना है। इसका उद्देश्य यह भी है:

1. ग्रामीण युवाओं के शहरी क्षेत्रों में प्रवास को रोकने में मदद करने के लिए देश में पारंपरिक और भावी कारीगरों और ग्रामीण और शहरी बेरोजगार युवाओं के एक बड़े वर्ग को निरंतर और स्थायी रोजगार प्रदान करना।

2. कारीगरों की मजदूरी अर्जन क्षमता को बढ़ाना और ग्रामीण और शहरी रोजगार की दर में वृद्धि देना।

यह योजना खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर नोडल एजेंसी के रूप में कार्यान्वित की जाती है। राज्य स्तर पर, यह योजना राज्य निकायों, जिला उद्योग केंद्रों (डीआईसी) और बैंकों के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है।   निर्माण क्षेत्र के अंतर्गत अनुमेय परियोजना/इकाई की अधिकतम लागत रु.25 लाख और व्यवसाय/सेवा क्षेत्र के अंतर्गत रु.10 लाख है।

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए। 6

(a) आपका मित्र अपना एक उद्यम प्रारंभ करना चाहता है और सफल होना चाहता है। एक सफल उद्यमी बनने के लिए महत्वपूर्ण विशेषताओं की पहचान करने में उसकी मदद करें। (पाठ 9 देखें)

उत्तर: एक सफल उद्यमी बनने के लिए महत्वपूर्ण विशेषताएं:

1. स्व-प्रेरित: उद्यमी उपलब्धि की आवश्यकता से अत्यधिक प्रेरित होते हैं। यह उन्हें अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। वे अपनी परियोजना की सफलता पर दृढ़ रहते हैं और दूसरों उनके विचारों और कार्यों के बारे में क्या सोचते हैं, इससे वे प्रभावित नहीं होते हैं।

2. रचनात्मक: उद्यमी रचनात्मक सोचते हैं। यह उन्हें उन स्थितियों में अवसर खोजने में सक्षम बनाता है जो दूसरों के लिए सामान्य प्रतीत हो सकती हैं। वे अज्ञात क्षेत्र में उद्यम करते हैं और उन परियोजनाओं को हाथ में लेते हैं जिनके लिए उनके एक अनूठा समाधान होता है।

3. यथास्थिति की गैर-स्वीकृति: सफल उद्यमी यथास्थिति या मौजूदा स्थिति को स्वीकार नहीं करते हैं। वे केवल चुपचाप समस्याओं को देखने या उनके बारे में शिकायत करने के बजाय परिवर्तन लाने की दिशा में काम करते हैं। वे समस्याओं का समाधान खोजने में विश्वास करते हैं।

4. जुनून के साथ दृढ़ता: उद्यमियों में उच्च स्तर का आत्मविश्वास होता है और वे अत्यधिक आशावादी होते हैं। एक बार किसी समस्या या कार्य की पहचान हो जाने के बाद, वे वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने कौशल और विचारों का उपयोग करके लगातार काम करते हैं और उसी के सफल कार्यान्वयन को देखते हैं। वे परियोजना या उत्पाद की उपयोगिता के बारे में दूसरों को प्रभावित करने में सक्षम हैं। उनका जुनून उन्हें कड़ी मेहनत करने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है।

5. खुले विचारों वाले: उद्यमी खुले विचारों वाले होते हैं और यह महसूस करते हैं कि अवसर किसी भी घटना या स्थिति में हो सकते हैं | उनके पास अपने आस-पास की हर चीज को देखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग करने की क्षमता होती है।

6. सुनने और समझने की क्षमता: उद्यमी न केवल लोग जो कह रहे हैं उसे सुनते हैं बल्कि यह भी समझते हैं कि लोग क्या बताना चाहते हैं। वे अच्छे श्रोता होते हैं और अपने उद्यम की बेहतरी के लिए अवधारणाओं का उपयोग करते हैं।

7. जवाबदेही और प्रतिबद्धता: सफल उद्यमी अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेते हैं और उसके परिणामों के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं। दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को सफल उद्यमियों के विशिष्ट गुणों में से एक के रूप में देखा जाता है। 

(b) अपने पास स्थित पांच उद्यमियों का साक्षात्कार लीजिए और उनके उद्यम के लिए उनके द्वारा उपयोग किए गई ई – संसाधनों का पता लगाइए और बताइए कि उन्हें इससे कैसे लाभ हुआ है। (पाठ 17 देखें)

उत्तर: किसी एक का उत्तर दें 

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SECONDARY Class 10

हिंदी (201)| Hindi 201 NIOS Free Solved Assignment (2021 – 22)

गणित (211) | Mathematics 211 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

विज्ञान और प्रौद्योगिकी (212) | Science and Technology 212 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

सामाजिक विज्ञान  (213) | Social Science 213 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (214) | Economics 214 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसाय अध्ययन (215) | BUSINESS STUDIES 215 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (216)| Home Science 216 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान  (222)| Psychology 222 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भारतीय संस्कृति और विरासत (223)| Indian Culture and Heritage 223 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (224)| Accountancy 224 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला (225) | Painting 225 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (229) | Data Entry Operations 229 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

उद्यमशीलता (249) | Entrepreneurship 249 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!