भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

कुल अंक: 20

टिप्पणी: (i) सभी प्रश्नों के उत्तर देने अनिवार्य है। प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने दिए गए हैं। (ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए

Table of Contents

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।  2

(a) निम्नलिखित क्षेत्रों में तल संतुलन का कौन-सा कारक अधिक प्रभावशाली तरीके से कार्य कर रहा है? (पाठ 2 देखें) 

(i) अरावली पर्वत (ii) तटीय मैदान (iii) थार मरुस्थल (iv) दक्कन पठार उत्तर: (i) अरावली पर्वत: श्रेणीकरण का प्रमुख कारक हिमनद है। (ii) तटीय मैदान: समुद्री लहरें श्रेणीकरण का प्रभावी कारक हैं। (iii) थार मरुस्थल: थार में श्रेणीकरण का प्रमुख कारक वायु है। (iv) दक्कन का पठार: नदियाँ श्रेणीकरण की सबसे शक्तिशाली कारक हैं।

(b) पृथ्वी के धरातल पर असंतुलन को आप किन रूपों में देखते हैं। अपने आस-पास पाए जाने वाले भूरूपो से किस प्रकार की समानता पाते हैं? (पाठ 4 देखें)

उत्तर: किसी एक का उत्तर आवश्यक है

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।    2

(a) पारिस्थितिकी तंत्र में ऊर्जा का प्रवाह किस रूप में कार्य करता है? (पाठ 14 देखें)

उत्तर: ऊर्जा एक सार्वभौमिक स्थिरांक है और यह जीवन के सभी रूपों में मौजूद है। सभी जीवित जीव अपनी दैनिक गतिविधियों को बनाए रखने के लिए ऊर्जा का उपयोग करते हैं। ऊर्जा के प्रवाह को एक प्रक्रिया के रूप में देखा जा सकता है जिसके द्वारा एक प्रणाली के अलग-अलग हिस्से या इकाइयाँ ऊर्जा के दूसरे रूप में परिवर्तित हो जाती हैं और फिर सिस्टम में प्रवेश करती हैं। एक पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह को व्यक्तिगत इकाइयों (उदाहरण के लिए, पौधों) और पर्यावरण (पानी, सूरज की रोशनी) के बीच होने वाले परिवर्तनों की एक श्रृंखला के रूप में देखा जा सकता है। हवा से कार्बन डाइऑक्साइड के अणु जीवमंडल में प्रवेश करते हैं जहां वे पौधों द्वारा अवशोषित होते हैं और ये कार्बनिक अणु शर्करा या प्रोटीन में बनते हैं। फिर इन अणुओं का उपयोग सभी विभिन्न प्रकार की चीजों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि शरीर को खिलाना, ऊर्जा का भंडारण करना और अन्य पदार्थों का उत्पादन करना।

(b) विवर्तनिक क्रियाएं प्लेट सीमाओं के साथ घनिष्ठ रूप से कैसे संबंद्ध है? (पाठ 3 देखें)

उत्तर: किसी एक का उत्तर आवश्यक है

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) क्षेत्रीय विविधताओं के होते हुए भी भारत में मानसूनी एकताकिस प्रकार देखी जा सकती है? (पाठ 17 देखें)

उत्तर: भारत विविध संस्कृतियों और धर्मों वाला एक विविध देश है। इन मतभेदों के बावजूद, भारत में रहने वाले लोगों ने मानसून काल के दौरान उल्लेखनीय एकता दिखाई है। मानसूनी अवधि वर्ष का वह समय है जब भारत के बड़े क्षेत्रों में तीव्र संवहन तूफानों के कारण वर्षा होती है। यह आमतौर पर मई से सितंबर तक रहता है। भारत भर में वर्षा का घनत्व इतना अधिक है कि यह भारत के लगभग सभी हिस्सों में मानसून के मौसम के साथ मेल खाता है जहाँ बारिश होती है। मानसून की एकता प्रकृति, संस्कृति, धर्म और भाषा में देखी जा सकती है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस राज्य में जा रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए भारतीय समाज क्रिसमस और दिवाली जैसे त्योहार मनाता है।

(b) अपने क्षेत्र में पाए जाने वाले किन्ही दो जैविक संसाधनों की पहचान कीजिए जिनका क्षरण हो रहा है। इनके संरक्षण हेतु कोई दो उपाय सुझाइए। (पाठ 19 देखें)

उत्तर: किसी एक का उत्तर आवश्यक है

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।   4

(a) व्याख्या कीजिए कि वैश्वीकरण ने भारत में कृषि को किस प्रकार प्रभावित किया है? (पाठ 22 देखें)

उत्तर: भारत एक विकासशील देश और कृषि के लिए एक वैश्विक केंद्र है। उपभोक्ताओं की मांग में वृद्धि के साथ, भारत अपने निर्यात को 2009 में 30% से बढ़ाकर 2020 में 79% करने में सक्षम रहा है। वैश्वीकरण से भारत की कृषि बहुत प्रभावित हुई है। मशीनीकरण, रासायनिक उर्वरक, संकर चावल के बीज और नई सिंचाई विधियों की शुरूआत से दुनिया भर में पैदावार में वृद्धि हुई है। भारत में कृषि प्रौद्योगिकियों के बढ़ते उपयोग के साथ, किसानों ने पिछले कुछ वर्षों में प्रति एकड़ गुणवत्ता और मात्रा में सुधार देखा है। इसने एक अवसर पैदा किया जिसका भारत अपनी उत्पादन सुविधाओं का विस्तार करके और विदेशों में अपने उत्पादों का निर्यात करके लाभ उठा सकता था। बढ़ी हुई मांग विश्व स्तर पर भोजन की कीमतों में वृद्धि के कारण भी थी, जिससे किसानों के लिए विदेशों में अपना माल बेचना अधिक लाभदायक हो गया। बढ़ती जनसंख्या और बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ, अधिक कृषि उत्पादन की आवश्यकता है। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए, भारत ने पिछले कुछ दशकों में अनुसंधान और नवाचार में भारी निवेश किया है, जिसने इसे दुनिया के अग्रणी कृषि देशों में से एक बनने का मौका मिला है।

(b) ऊर्जा के गैर परंपरागत स्रोतों को आप अपने क्षेत्र में किस प्रकार प्रयोग कर सकते हैं? समझाइए। (पाठ 23 देखें)

उत्तर: किसी एक का उत्तर आवश्यक है

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।   4

(a) अपने क्षेत्र में पाए जाने वाले पादप और पशुओं का उदाहरण देते हुए खाद्य श्रृंखला को समझाइए। (पाठ 14 देखें)

उत्तर: पारिस्थितिकी में खाद्य चक्र एक जीव से दूसरे जीव में भोजन के रूप में ऊर्जा और पदार्थ के हस्तांतरण का क्रम है। खाद्य चक्र और खाद्य जाल में आपस में जुड़े हुए हैं क्योंकि अधिकांश जीव एक से अधिक पौधों या जानवरों का उपभोग करते हैं। इसी प्रकार परभक्षी शृंखला में एक जानवर को दूसरा मांस खाने वाला जानवर खा जाता है।

उदाहरण: बाज सांप खाता हैं, सांप मेंढक खाता है, मेंढक टिड्डा खाता है, टिड्डा घास खाता है। खाद्य जाल अधिक जटिल है क्योंकि कई खाद्य श्रृंखलाएं आपस में जुड़ी हुई हैं। जैसे बाज गिलहरी, चूहा या कोई अन्य जानवर भी खा सकता है।

(b) भारत के रेखा मानचित्र पर निम्नलिखित को उपयुक्त चिन्हों द्वारा दर्शाइए और उनके नाम भी लिखिए। (पाठ 16 एवं 20 देखें) 

(i) काराकोरम श्रेणी (ii) गोदावरी नदी (iii) कंचनजंघा चोटी (iv) जलोढ़ मिट्टी का क्षेत्र उत्तर: किसी एक का उत्तर आवश्यक है

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए।  6 

(a) ऊर्जा संसाधनों के सतत उपयोग हेतु अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक सर्वेक्षण कीजिए। यह जानने का प्रयास कीजिए कि विभिन्न कार्यो हेतु प्रयुक्त ऊर्जा का स्रोत परंपरागत या गैर परंपरागत स्रोतों में से कौन-सा है। इस हेतु जानकारी निम्न रूप में इकट्ठी कीजिए-

क्र. सं. कार्य ऊर्जा प्रकार ऊर्जा का स्रोत सुझाया गया वैकल्पिक गैर परंपरागत स्रोत
1        
2        
3        
4        
5        
6        
7        

इस आधार पर 200 शब्दों में एक प्रतिवेदन तैयार कीजिए कि आप अपने घर में उर्जा जरूरतों हेतु किस सीमा तक गैर परंपरागत स्रोतों का प्रयोग कर सकते हैं। उत्तर: किसी एक का उत्तर आवश्यक है

(b) अपने घर या आस-पास के बुजुर्गों से चर्चा कर यह जानने का प्रयास कीजिए कि विभिन्न कार्य हेतु जल की प्राप्ति के लिए वह किन स्रोतों पर निर्भर थे? यह भी पता करिए कि पानी को बचाने के लिए वो क्या प्रयास करते थे। प्राप्त जानकारी के आधार पर आज भी प्रयोग कीए जा रहे स्त्रोतों की एक सूची बनाइए उनके द्वारा पानी को बचाने के तरीके क्या आज भी प्रयोग होते हैं? इन जानकारियों के आधार पर अपने क्षेत्र के लिए जल संरक्षण के उपायों पर एक प्रतिवेदन 200 शब्दों में तैयार कीजिए।

उत्तर: पानी हमारे जीवन का एक मूलभूत हिस्सा है और हमें पीने, खाना पकाने, नहाने और सफाई जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए इसकी आवश्यकता होती है। पानी के कई स्रोत हैं जिन पर हम इन चीजों के लिए निर्भर हो सकते हैं। पानी के विभिन्न स्रोतों की सूची बनाने के लिए, मैंने अपने परिवार, दोस्तों और आस-पड़ोस के बीच एक छोटा सा सर्वेक्षण किया और पानी के निम्नलिखित मुख्य स्रोत खोजे:

1) नगरपालिका का पानी पीने योग्य पानी का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्रोत है। इस प्रकार के पानी को आमतौर पर फ़िल्टर्ड और क्लोरीनयुक्त किया जाता है, जो इसे पीने के लिए सुरक्षित बनाता है।

2) सतही जल वह जल है जो वर्षा के रूप में गिरता है।

3) भूजल जो पृथ्वी की सतह के नीचे एक्वीफर्स, रॉक फॉर्मेशन और झरझरा चट्टानों में जमा पानी है।

4) हैंड-पंप। मुझे लगता है कि अधिकांश लोग नगर निगम के पानी पर निर्भर हैं। 

लेकिन, हमारे इलाके में अपर्याप्त नगरपालिका पानी की आपूर्ति एक बहुत बड़ी समस्या है। बड़ी संख्या में परिवार स्थानीय और राज्य सरकार पर सुरक्षित और पर्याप्त नगरपालिका जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए दबाव डालते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर कोई सुरक्षित और स्वच्छ पानी पीने में सक्षम है। लेकिन कोई यह नहीं सोच रहा है कि पानी बचाओ। मेरे इलाके में जल संरक्षण बहुत लोकप्रिय नहीं है। मुझे लगता है कि संरक्षण हमारे इलाके की पानी की कमी की समस्या को हल कर सकता है। जल संरक्षण के महत्व के बारे में हमारा वैश्विक दृष्टिकोण है। हालांकि, प्रत्येक क्षेत्र के लोगों के लिए अपने स्थानीय परिप्रेक्ष्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, जिस क्षेत्र में बहुत अधिक कृषि है, वहां पानी की खपत को कम करना उस क्षेत्र में खपत को कम करने से अधिक महत्वपूर्ण है जहां बहुत सारे उद्योग हैं। विभिन्न क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए जल संरक्षण महत्वपूर्ण है। यह वर्षा जल संचयन, जल पुनर्चक्रण, वर्षा उद्यान, हरी छत, या ग्रे जल संचयन के रूप में आ सकता है।

जल संरक्षण के उपायों में शामिल हैं:

a) वर्षा जल संचयन – वर्षा जल को छत पर गिरने पर बचाएं और इसे अपने बगीचे या कार धोने में उपयोग करें।

b)जल पुनर्चक्रण – गैर-फ्लश शौचालय के साथ कम बार फ्लश करके सीवर सिस्टम में पानी के संरक्षण के लिए कम प्रवाह वाले शौचालय का उपयोग करें।कपड़ों को गर्म के बजाय ठंडे या गुनगुने पानी में धोएं, जिससे आपके घरेलू गर्म पानी की आपूर्ति में 40% तक की बचत होती है।

c) वर्षा उद्यान – सिंचाई पाइप के बजाय पौधों के साथ एक भूमिगत डिजाइन का उपयोग करके सिंचाई की एक परत बनाएं।यह वर्षा को अवशोषित करेगा और स्थानीय जमीन की स्थिति में सुधार करेगा।

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SENIOR SECONDARY Class 12

हिंदी (301)| Hindi 301 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जीव विज्ञान (314) | Biology 314 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

राजनीति विज्ञान (317)| Political Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (318)| Economics 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसायिक अध्ययन (319) | Business Studies 319 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (320) | Accountancy 320 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान (328)| Pshychology 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

समाजशास्त्र  (331)| Sociology 331 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला  (332) | Painting 332 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यावरण विज्ञान (333) | Environmental Science 333 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (336) | Data Entry Operations 336 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यटन  (337)| Tourism 337 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कानून: एक परिचय  (338) | Introduction to Law 338 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!