इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

कुल अंक: 20

टिप्पणी: (i) सभी प्रश्नों के उत्तर देने अनिवार्य है। प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने दिए गए हैं। (ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए

Table of Contents

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।  2

(a) बौद्ध और जैन धर्म के साहित्य के ग्रंथों की सूची बनाइए आप प्रत्येक धर्म के दो-दो कार्यों के बारे में संक्षिप्त में लिखिए जो आपको रोचक लगे। (पाठ 5 देखें)

उत्तर: बौद्ध और जैन साहित्य की इस सूची में धार्मिक स्कूलों के विशाल स्पेक्ट्रम को कवर करने वाले कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। बौद्ध और जैन साहित्य में पाए जाने वाले कार्यों की सूची निम्नलिखित है:

बौद्ध साहित्य

a) गौतम बुद्ध का जीवन (थेरवाद) – चार आर्य सत्य (महायान)

b) धम्मपद (थेरवाद) – अंगुत्तर निकाय (थेरवाद)

c) सुत्त निपता (थेरवाद) – सतीपत्तन सुत्त (महायान बौद्ध धर्म) .

जैन धर्म साहित्य

a) श्वेतांबर,

b) दिगंबर, और

c) अनेकांतवाद ग्रंथ। जैन और बौद्ध धर्म जा अध्यात्म की दुनिया में बहुत बड़ा योगदान है।

उनका साहित्य न केवल पाठक को चुनौती देता है बल्कि एक मजबूत आध्यात्मिक उद्देश्य भी प्रदान करता है। वास्तव में, उन्हें लेखन को धार्मिक अभ्यास में बदलने वाले पहले समूहों में से एक के रूप में श्रेय दिया जाता है। अधिक पुराना न होने के बावजूद,  उनका योगदान सदियों से चला आ रहा है और आज भी मौजूद है।

(b) भीमबेटका गुफा चित्रों के विषयों का विश्लेषण कीजिए। (पाठ 2 देखें)

उत्तर: भीमबेटका गुफाएं भारतीय राज्य मध्य प्रदेश में स्थित एक ओपन एयर स्थल हैं। वे 1907 में खोजे गए थे और लगभग 36,500 वर्ष पुराने होने का अनुमान है। इन गुफाओं में पाए गए चित्र भारत में प्राचीन लोगों के जीवन, विशेषकर हड़प्पा सभ्यता को दर्शाते हैं। हाथी, गैंडा और विभिन्न प्रकार के बड़े स्तनधारी जानवर प्राचीन समय में भारत में पाये जाते थे ये गुफाएं इसे दर्शाते है। इसके अलावा इन गुफाओं में मनुष्यों और जानवरों के शिकार का भी अद्भुत दृश्य है। भीमबेटका गुफा चित्रों का विश्लेषण प्राचीन भारतीय संस्कृति और समाज के बारे में सीखने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है, जिसमें उन्होंने अपने आहार में  क्या खाया, वे अपनी जीवन शैली में कैसे रहते थे और वे अपने देवताओं की पूजा कैसे करते थे, यह सब पता चलता है।

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।    2

(a) “700-1000AD तक का काल आर्थिक रूप से पहला अवनति का काल माना जाता है।” दो उदाहरणों के साथ कथन की व्याख्या कीजिए। (पाठ 8 देखें)

उत्तर: 750 ईस्वी सन् 1200 ईस्वी के बीच की अवधि को अब भारतीय इतिहास के ‘अंधेरे चरण’ के रूप में माना जाता है। यह विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया गया था। राजनीतिक रूप से, ७५०-ईस्वी सन् १२०० के बीच की अवधि कई क्षेत्रीय राज्यों के उदय के साथ प्रारंभिक मध्ययुगीन काल था। 

उत्तर भारत में गुर्जर-प्रतिहार, पूर्व में पाल और दक्षिण भारत में राष्ट्रकूट प्रारंभिक वर्षों (750-1000) में सत्ता में आए, जबकि बाद के वर्षों (1000-1200) में उत्तर में राजपूत राज्यों और दक्षिण में चोलों ने पिछले शासकों से सत्ता हासिल की। राज्य की प्रकृति एक विकेन्द्रीकृत राजनीतिक व्यवस्था थी जिसमें शीर्ष पर राजा को छोटे प्रमुखों या सामंतों द्वारा सहायता प्रदान की जाती थी । 

वेतन के बदले धार्मिक लोगों और राज्य के अधिकारियों के लिए भूमि अनुदान होता था। विदेशी व्यापार में कमी के कारण आर्थिक गिरावट का दौर था। इस अवधि के दौरान कई जनजातियों ने शिकार करना छोड़ दिया, भूमि जोतना शुरू कर दिया, और बाद में ब्राह्मणवादी समाज में शामिल हो गए।

(b) “खेती की शुरुआत ने नवपाषाण काल में उल्लेखनीय परिवर्तन ला दिए”। विश्लेषण कीजिए। (पाठ 2 देखें)

उत्तर: भारतीय सभ्यता के विकास पर कृषि का बड़ा प्रभाव पड़ा। इसने लोगों को जंगलों और अन्य प्राकृतिक परिदृश्यों की सीमा से परे बस्तियों का निर्माण करने की अनुमति दी। भारतीय नवपाषाण काल ​​को भारतीय इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण अवधियों में से एक माना जाता है। इस अवधि से, लोग जंगलों और अन्य प्राकृतिक परिदृश्यों के बाहर बस्तियों को शुरू करने में सक्षम थे। 

उनके पास खेती के लिए अधिक भूमि थी और वे अधिशेष भोजन विकसित करने में सक्षम थे जिससे उन्हें बस्तियों के लिए नए स्थानों का पता लगाने में सहायता मिली। भारत में नवपाषाण काल ​​​​में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन कृषि का आगमन था जिसने जीवन शैली, निपटान पैटर्न, सामाजिक संगठन, संस्कृति, धर्म और आर्थिक गतिविधियों में एक बड़ा बदलाव किया था।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) “किसी भी जगह/स्थान का भूगोल हमें उस समाज के जीवन और इतिहास को समझने में मदद करता है”। कथन को सिद्ध कीजिए। (पाठ 2 देखें)

उत्तर: किसी भी स्थान का भूगोल उस समाज के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक पहलुओं को प्रकट करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भौगोलिक विशेषताएं जैसे पहाड़, नदियाँ और समुद्री धाराएँ किसी स्थान के प्राकृतिक विकास और विकास को प्रभावित करती हैं और यह भी बताती हैं कि लोग कैसे रहते हैं। हम देख सकते हैं कि कैसे देशों का गठन उनके इतिहास की जांच करके और उनके भूगोल को देखकर किया गया था।

जब हम पाषाण युग में थे, तब से हम नक्शों का उपयोग कर रहे हैं और हम उन्हें अपनी दुनिया और खुद को समझने के लिए बनाते हैं। नक्शा किसी स्थान के बारे में बहुत सारी जानकारी लेता है और हमें उस स्थान के भूगोल के बारे में अधिक जानने में मदद करता है। यह हमें उस समाज के इतिहास को समझने में भी मदद करता है।

(b) सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की किन्ही दो विशेषताओं को सूचीबद्ध कीजिए। (पाठ 20 देखें)

उत्तर: सांस्कृतिक राष्ट्रवाद यह विचार है कि प्रत्येक संस्कृति की एक विशिष्ट पहचान होती है जो संरक्षित करने योग्य होती है। यह आम तौर पर साझा इतिहास, भाषा, धर्म और वंश पर जोर देता है। यह राष्ट्रीय पहचान को बढ़ावा देने के लिए अक्सर झंडे, गान और छुट्टियों जैसे प्रतीकों का उपयोग करता है। यह सांस्कृतिक राष्ट्रवाद सुविधाओं की एक सूची है:

a)राष्ट्रवाद आमतौर पर एक आम भाषा के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।

b)   सांस्कृतिक राष्ट्रवाद आमतौर पर स्थानीय रीति-रिवाजों और परंपराओं के उपयोग को बढ़ावा देता है।

c)सांस्कृतिक राष्ट्रवाद में सांस्कृतिक पहचान आमतौर पर मजबूत होती है।

d)   इसके विपरीत, आर्थिक राष्ट्रवाद में संरक्षणवाद और अन्य देशों के साथ व्यापार की कीमत पर घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना शामिल है।

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।   4

(a) महाजनपदों की किन्ही दो विशेषताओं को सूचीबद्ध कीजिए। मगध और अधिक शक्तिशाली कैसे बन गया? विस्तार पूर्वक लिखिए। (पाठ 5 देखें)

उत्तर: महाजनपद प्राचीन भारत के राज्य थे। वे विभिन्न साम्राज्यों में विभाजित थे और एक महाराजा द्वारा शासित थे। प्राचीन भारत में महाजनपदों ने एक विशिष्ट जाति व्यवस्था का पालन किया जाता था, जहां प्रत्येक महाजनपद शासक क्षत्रिय जाति से था। उनकी अलग-अलग भाषाएँ, धर्म और प्रशासनिक व्यवस्थाएँ भी थीं। 

महाजनपदों की दो विशेषताएं हैं:

1) वे अलग-अलग साम्राज्यों में विभाजित थे, प्रत्येक साम्राज्य के अपने शासक और भाषाएँ थीं

2) उनकी एक विशेष जाति व्यवस्था थी जहाँ प्रत्येक साम्राज्य का शासक क्षत्रिय जाति से था लगभग दो सौ वर्षों में मगध सबसे शक्तिशाली महाजनपद बन गया। गंगा और सोन जैसी नदियाँ इसके माध्यम से बहती थीं, जो पानी प्रदान करती थीं, परिवहन में सुधार करती थीं और भूमि को उपजाऊ बनाने में मदद करती थीं। 

इसके अलावा, मगध से हाथी और घोड़े पकड़ के लाये जाते थे जिनका उपयोग युद्ध में मिया जाता था।

(b) वैश्विक राजनीतिक ताकतों ने वि-उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित किया? विश्लेषण कीजिए। (पाठ 26 देखें)

उत्तर: उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया एक लंबी और जटिल प्रक्रिया है जो एक सदी से भी अधिक समय से चल रही है। पिछले कुछ दशकों में, कई वैश्विक राजनीतिक ताकतें रही हैं जिन्होंने उपनिवेशीकरण प्रक्रिया को प्रभावित किया है। जैसे, वैश्वीकरण और नवउदारवाद ने ऐतिहासिक राष्ट्रीय मुक्ति आंदोलनों को कमजोर करने में योगदान दिया है। 

यह एक ऐसा संदर्भ बनाता है जहां कुछ देश विदेशी बाजार अर्थव्यवस्था और एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली पर निर्भर हो सकते हैं जिसे वे नियंत्रित नहीं कर सकते। सत्ता की अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए, दमनकारी शासन अक्सर “आतंकवाद से लड़ने” या “कट्टरपंथी” को रोकने जैसे अपने कार्यों को सही ठहराने के लिए उपनिवेशवाद विरोधी बयानबाजी का उपयोग करते हैं। ऐसा करके, वे नव-उपनिवेशवाद का एक वैचारिक ढांचा बनाकर अपने उत्पीड़न को सामान्य करने का प्रयास करते हैं।

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।   4

(a) जनसंख्या के एक स्थान/देश दूसरे स्थान/देश में जाने के कारणों को सूचीबद्ध कीजिए। स्थानांतरण प्रवासी आबादी के जीवन और संस्कृति को कैसे प्रभावित करता है? (पाठ 27 देखें)

उत्तर: प्रवास एक जटिल प्रक्रिया है जो विभिन्न कारकों से अत्यधिक प्रभावित हो सकती है। यह समझा जाना चाहिए कि लोग कई कारणों से पलायन कर रहे हैं।

जनसंख्या के एक स्थान से दूसरे स्थान पर प्रवास के कुछ संभावित कारण निम्नलिखित हैं:

१) बेहतर जीवन स्थितियों के लिए

2) जलवायु परिवर्तन

3) राजनीतिक अस्थिरता

4) गरीबी

5) आर्थिक विकास

6) शिक्षा संबंधी कारक

प्रवास उस नए स्थान पर बसने के इरादे से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने की प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया अक्सर किसी व्यक्ति की अपनी स्थिति को बेहतर बनाने की इच्छा से जुड़ी होती है। प्रवास एक जीवन बदलने वाला अनुभव हो सकता है और जो लोग प्रवास करते हैं उन्हें संस्कृति के झटके और विभिन्न मूल्यों का अनुभव होता है।

प्रवास प्रक्रिया के दौरान वे जिन परिवर्तनों से गुजरते हैं, कभी-कभी वे अपनी मूल पहचान और संस्कृति से संपर्क खो देते हैं और नए देश में रहने वालों की तरह बन जाते हैं। लोगों को अपनी जड़ों से वियोग की भावना का भी अनुभव हो सकता है क्योंकि वे उनसे दूर जाते हैं या जैसे-जैसे वे बूढ़े होते हैं, इस प्रकार अपने पूर्वजों की यादों से खुद को दूर कर लेते हैं।

(b) “दांडी मार्च पहली घटना थी जिसने महात्मा गांधी को दुनिया के सामने लाया,” व्याख्या कीजिए। (पाठ 21 देखें)

उत्तर: दांडी मार्च पहली घटना थी जिसने महात्मा गांधी को दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। यह ब्रिटिश शासन द्वारा शुरू किए गए नमक कानून का विरोध था। इस नमक कानून के तहत, भारतीयों को नमक बनाने या बेचने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। मार्च 12 मार्च 1930 को गांधी के साबरमती आश्रम से शुरू हुआ और 4 जिलों और 48 गांवों से होकर गुजरा। मार्च 5 अप्रैल, 1930 को दांडी में समाप्त हुआ, जब गांधी ने नमक की एक गांठ उठाकर नमक कानून की अवहेलना की। इसके बाद, लाखों लोगों ने नमक कानून तोड़ा क्योंकि हर जगह नमक डिपो पर छापे मारे गए और नमक का निर्माण किया गया। इस घटना का एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा और इसने ब्रिटेन के उपनिवेश के रूप में अपनी स्थिति के बारे में भारत की अंतरात्मा को जगाने में मदद की। 

इसने गांधी के सविनय अवज्ञा के विचारों की ओर भी ध्यान आकर्षित किया, जो बाद में भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रमुख कारक बन गए। दांडी मार्च हमारे इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में से एक है। इसने गांधी के एक अंतरराष्ट्रीय व्यक्तित्व के रूप में उभरने को चिह्नित किया, और इसने उन्हें भारत के राजनीतिक परिदृश्य पर नियंत्रण हासिल करने में मदद की। उन्हें अक्सर भारत में अहिंसक प्रतिरोध आंदोलन के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है। इस आंदोलन के पीछे उनका दर्शन सविनय अवज्ञा या सत्याग्रह था।

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए।  6 

(a) पता कीजिए कि क्या कोई ऐसे समुदाय है जो आपके शहर, गांव कस्बा और आस-पास के क्षेत्रों से स्थानांतरण कर गए हैं। आपके क्षेत्र में ऐसे भी लोग हो सकते हैं जो महामारी (कोविड-19) के दौरान चले गए थे ऐसे समुदायों के सदस्यों का साक्षात्कार कीजिए और निम्नलिखित प्रमुखों के आधार पर एक रिपोर्ट लिखिए। (पाठ 27 देखें)

वह कहां से आए स्थानांतरण का कारण अनुभव

यह भी पता करें कि प्रभास के परिणामस्वरूप क्षेत्र में क्या परिवर्तन हुए हैं

(b) भारत के नक्शे में उन स्थानों को चिन्हित कीजिए जिससे होकर डांडी यात्रा गुजरी थी।

उत्तर: दांडी मार्च पहली घटना थी जिसने महात्मा गांधी को दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। यह ब्रिटिश शासन द्वारा शुरू किए गए नमक कानून का विरोध था। इस नमक कानून के तहत, भारतीयों को नमक बनाने या बेचने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। मार्च 12 मार्च 1930 को गांधी के साबरमती आश्रम से शुरू हुआ और 4 जिलों और 48 गांवों से होकर गुजरा। मार्च 5 अप्रैल, 1930 को दांडी में समाप्त हुआ, जब गांधी ने नमक की एक गांठ उठाकर नमक कानून की अवहेलना की। इसके बाद, लाखों लोगों ने नमक कानून तोड़ा क्योंकि हर जगह नमक डिपो पर छापे मारे गए और नमक का निर्माण किया गया। भारत का नक्शा (दांडी मार्च का मार्ग)

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SENIOR SECONDARY Class 12

हिंदी (301)| Hindi 301 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जीव विज्ञान (314) | Biology 314 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

राजनीति विज्ञान (317)| Political Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (318)| Economics 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसायिक अध्ययन (319) | Business Studies 319 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (320) | Accountancy 320 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान (328)| Pshychology 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

समाजशास्त्र  (331)| Sociology 331 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला  (332) | Painting 332 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यावरण विज्ञान (333) | Environmental Science 333 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (336) | Data Entry Operations 336 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यटन  (337)| Tourism 337 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कानून: एक परिचय  (338) | Introduction to Law 338 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!