गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

कुल अंक: 20

टिप्पणी:

(i) सभी प्रश्नों के उत्तर देने अनिवार्य है। प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने दिए गए हैं। 

(ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) घर और परिवारिक जीवन में गृह विज्ञान का महत्व बताइए। (पाठ 1 एवं 2 देखें)

उत्तर: गृह विज्ञान अब घर और पारिवारिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, जिसमें भोजन तैयार करना, सफाई करना, बागवानी करना, सजावट करना और अन्य घरेलू गतिविधियाँ शामिल हैं। 

गृह विज्ञान हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो हमारे स्वास्थ्य, मनोदशा और कल्याण को बेहतर बनाने में मदद करता है। स्वस्थ जीवन शैली बनाने के लिए गृह विज्ञान भी बहुत आवश्यक घटक है। 

(b) किन्ही दो नीतियों का उल्लेख कीजिए जिनका पालन करना परिवारिक जीवन व कार्य क्षेत्र के लिए लाभदायक है। (पाठ 1 एवं 2 देखें)

उत्तर: घरेलू जीवन में नैतिकता:

1. प्रत्येक व्यक्ति के लिए परिवार के सदस्यों की जरूरतों का सम्मान करना और परिवार के सभी सदस्यों के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

2. परिवार के किसी भी व्यक्ति को घर में रहने वाले लोगों पर अपनी व्यक्तिगत सोच और नैतिकता नहीं थोपनी चाहिए।

कार्यस्थल में नैतिकता:

1. प्रत्येक व्यक्ति को अपने काम के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए और अपने सहयोगियों का सम्मान करना चाहिए।

2. कार्यस्थल पर अपने सहयोगियों पर अपनी व्यक्तिगत सोच और नैतिकता नहीं थोपनी चाहिए।

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।     2

(a) ‘आहार शरीर को केवल पोषण नहीं प्रदान करता अपितु उसके कुछ महत्वपूर्ण कार्य भी है। इस कथन की पुष्टि करते हुए, आहार के किन्हीं चार कार्यों का विवरण प्रस्तुत करें। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: भोजन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण तत्व है जो न केवल हमारे शरीर का पोषण करता है बल्कि हमें अपने दैनिक कार्य करने की शक्ति भी देता है। भोजन के कुछ महत्वपूर्ण कार्य नीचे दिए गए हैं:

1. पोषण: भोजन हमें ऊर्जा और अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है।

2. शक्ति: भोजन हमें अपने दैनिक कार्य करने की शक्ति देता है।

3. गुड फीलिंग: टेस्टी फूड लोगों को खुश और ऊर्जावान बनाता है।

4. शारीरिक विकास: भोजन हमें महत्वपूर्ण प्रोटीन और विटामिन प्रदान करता है जो हमारे शारीरिक विकास के लिए आवश्यक हैं।

(b) आहार-पोषण-स्वास्थ्य के परस्पर संबंध को उल्लेखित करें। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: हम सभी जानते हैं कि भोजन हमारे स्वास्थ्य और बदले में हमारे जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हमें न केवल भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए, बल्कि इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले पोषण मूल्यों पर भी ध्यान देना चाहिए।

भोजन मानव अस्तित्व में सबसे बुनियादी तत्वों में से एक है। यह हमें ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करता है जो हमें अपने दैनिक जीवन के बारे में जाने की आवश्यकता होती है। 

शरीर का पोषण उसके स्वास्थ्य का आधार है। पोषण पोषक तत्व हैं जो हमारे शरीर को ठीक से काम करने और ठीक से काम करने में सहायता करते हैं और स्वस्थ भोजन पोषक तत्वों का मुख्य स्रोत है।

हालांकि, अगर इसे सही तरीके से नहीं खाया गया तो यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है। इस स्थिति को सुधारने के लिए, लोग बिना किसी परेशानी के संतुलित आहार के साथ स्वस्थ भोजन खाने के तरीके खोज रहे हैं।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।    2

(a) किन्हीं दो परिवारिक मूल्यों का उल्लेख करें जिन्हें आप अपने साथियों के दबाव से भी नहीं छोड़ेंगे और अपने जीवन के लिए बनाए गए दो लक्ष्यो को लिखें। (पाठ 2 एवं 10 और 11 देखें)

उत्तर: किसी एक का उत्तर दें

(b) अपनी माताजी के दैनिक कार्यो को निम्न तालिका में भरकर पूरा करें। (पाठ 2 एवं 10 और 11 देखें)

क्र. . हल्का कार्य मध्यम कार्य भारी कार्य
1.      
2.      
3.      
4.      

उत्तर: माताएं हमारी आदर्श हैं। वे वही काम करती हैं जो दुनिया में सबसे कठिन है। माँ जो करती हैं उसके लिए पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन इसके लिए हम सभी को उनके साथ सम्मान और सराहना के साथ व्यवहार करना चाहिए। वे बहुत सारे काम करती हैं जिन्हें तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

क्रमांक हल्का काम मध्यम कार्य भारी काम
1. बच्चों की देखभाल किराने की खरीदारी बागवानी
2. खाना बनाना सफाई का काम गाड़ी ठीक करना
3. सफाई परिवार के सदस्यों के कपड़े धोना मरम्मत और निर्माण
4. बच्चों को पढ़ाना मेहमानों की देखभाल दीवारों की पेंटिंग

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।    4

(a) आपकी माताजी कामकाजी लोगों के लिए एक कैटरिंग सर्विस शुरू करना चाहती हैं। आप उन्हें निम्न पहलुओं से अवगत कराइए और उनका विवरण प्रस्तुत करें: (पाठ 5 और 8 देखें) 

(i) खाद पिरामिड का उपयोग समझाइए। 

(ii) आहार योजना के दो लाभ लिखे। 

उत्तर: (i) एक भोजन पिरामिड एक प्लेट पर खाद्य समूहों को व्यवस्थित करने का सबसे सरल तरीका है। यह तीन वर्गों से बना है – अनाज, सब्जियां और फल।

प्रत्येक श्रेणी के भीतर, खाद्य पदार्थों को छह अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया जाता है। ये प्रकार हैं अनाज, सब्जियां, फल, डेयरी उत्पाद, प्रोटीन खाद्य पदार्थ और तेल। इस मॉडल में क्रम भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ पहले खाए जाने चाहिए ताकि बच्चों को स्वस्थ विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्व मिलें।

एक खाद्य पिरामिड किसी के लिए भी मददगार हो सकता है जो बेहतर खाना चाहता है और कुछ मार्गदर्शन की तलाश में है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

(ii) खाना बनाना शुरू करने से पहले भोजन की योजना बनाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम है। यह आपका समय, पैसा बचाएगा और यह आपको अपने आहार लक्ष्यों पर टिके रहने में भी मदद करेगा।

1) भोजन योजना का एक लाभ यह है कि यह आपका समय बचाता है। बचे हुए समय को और दूसरे कामों को किया जा सकता है। 

2) भोजन योजना भी पैसे बचाती है क्योंकि किराने की दुकानों से उचित मात्रा में खाद्य पदार्थ ख़रीदे जायेंगे और अगर रेस्टोरेंट से आर्डर देना है तो उचित मात्रा में आर्डर दिया जायेगा। 

(b) आपको अपने गांव अथवा मोहल्ले की स्त्रियों को भोजन तैयार करने की विधियों के बारे में बताना है। आप निम्न बातों का उल्लेख करें: (पाठ 5 और 8 देखें) 

(i) भोजन को पकाना क्यों आवश्यक है? 

(ii) भोजन पकाने के पूर्व तैयारी के क्रियाकलापों का वर्णन करें।

उत्तर: किसी एक का उत्तर दें

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।    4

(a) आपके युवा क्लब ने आपको संसाधनों के बारे में एक वक्तव देने के लिए बुलाया है: (पाठ 10 और 14 देखें) 

(i) संसाधन क्या है समझाइए एवं मानव और मानवेतर संसाधनों का एक-एक उदाहरण लिखें 

(ii) ऊर्जा संरक्षण के कोई भी चार उपाय स्पष्ट करें

उत्तर: (i) “संसाधन” शब्द का उपयोग करने से हमारा तात्पर्य उस व्यक्ति या मशीन से है जो वस्तुओं या सेवाओं का उत्पादन करता है। दूसरे शब्दों में, संसाधनों को ऐसी चीज के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसका उपयोग कार्यों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। आपके व्यवसाय के संसाधन इस बात पर निर्भर करेंगे कि आपके पास किस प्रकार का व्यवसाय है और आपको कितना उत्पादन करना है।

मानव संसाधन:

कुछ लोगो का एक समूह होता है जिसे एक संगठन में ऐसी सेवाएं प्रदान करने के लिए लाया गया है जो आमतौर पर एक व्यक्ति द्वारा नहीं की जाती हैं। इसमें बिक्री, विपणन और अन्य सामान्य सेवाएं शामिल हैं। 

मनुष्य किसी भी कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण संसाधन वे कंपनी के लिए आय लाते है और कंपनी को और अधिक कुशल बनाते हैं, साथ ही रचनात्मकता भी लाते है। हालांकि, सभी कंपनियां मानव संसाधन को काम पर रखने का जोखिम नहीं उठा सकती हैं। मानव संसाधन के उदाहरण वे लोग हैं जो दस्तावेज़ीकरण या प्रबंधन सहायता प्रदान कर सकते हैं।

गैर-मानव संसाधन:

गैर-मानव संसाधन एक मशीन या प्रणाली है जो स्वयं के अलावा किसी अन्य इकाई के लिए वांछित परिणाम उत्पन्न करने के लिए अपने स्वयं के हित के बाहर गतिविधियां करता है। गैर-मानव संसाधन के उदाहरण उपकरण, उपकरण और कार्यालय स्थान हैं।

(ii) किसी भी कंपनी के लिए ऊर्जा का संरक्षण महत्वपूर्ण है। यहां चार कदम हैं जो कंपनियां काम पर अधिक ऊर्जा बचाने के लिए उठा सकती हैं ।

1. स्मार्ट तकनीक से खपत कम करें

2. कार्यालय में एलईडी लाइटिंग लगाएं

3. भवन के लिए अक्षय ऊर्जा स्रोत बनाएं

4. रीसाइक्लिंग के माध्यम से अपने कार्बन पदचिह्न को कम करें

(b) अपने संसाधनों के बारे में पढ़ा है, उस पर आधारित निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए: (पाठ 10 और 14 देखें) 

(i) प्रबंधन प्रक्रिया के चरणों के बारे में लिखें 

(ii) आपका एक मित्र कोई भी निर्णय लेने से पहले द्विविधा में चला जाता है। निर्णय प्रक्रिया के चरणों के बारे में वर्णन करें।

उत्तर: किसी एक का उत्तर दें

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए।   6 

(a) लॉकडाउन के दौरान आपने काफी समय अपने परिवार के साथ घर में बिताया। आपने इस समय अवधि में निम्न दिए गए आधारों पर जो भी कुछ सिखा या जानकारी हासिल की उसकी सूची बनाइए व अपने मित्रों से साझा करें: (पाठ 1 और 3 देखें) 

(i) आपके परिवार ने इस दौरान आपकी कैसे मदद करी? 

(ii) क्या संयुक्त परिवार का इस दौरान ज्यादा महत्व रहा? 

(iii) क्या आप सहमत हैं कि शिक्षा का एक बालिका के जीवन में बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है? 

उत्तर: किसी एक का उत्तर दें

(b) लॉकडाउन के दौरान अपने संसाधनों व धन की कमी महसूस करी होगी, इसको ध्यान में रखते हुए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दीजिए। (पाठ 9 एवं 11 और 13 देखें) 

(i) किन्ही चार विधियों का उल्लेख कीजिए जो आपने खाद्य परीक्षण के लिए ‘लॉकडाउन के दौरान इस्तेमाल की हो’। 

(ii) लॉकडाउन के दौरान जो समय सारिणी आपने अपने लिए बनाई उसे साझा कीजिए। 

(iii) क्या आपकी राय में सुरक्षित भविष्य के लिए बचत आवश्यक है? कोई भी दो उदाहरण देकर इसकी पुष्टि कीजिए:

उत्तर: (i) भारत में लॉकडाउन अवधि के दौरान खाद्य संरक्षण पद्धति में शामिल हैं:

1. चावल और फलियां: चावल और फलियां जो स्टार्च और प्रोटीन से भरपूर होती हैं जैसे सफेद चावल, दाल, और मटर के दाने छत पर या धूप में सुखाकर महीनों तक संग्रहीत किए जा सकते हैं।

2. सॉल्ट-क्योर्ड मीट: नमक से सना हुआ मीट जैसे चिकन जर्की या सॉसेज एक एयरटाइट कंटेनर में ठीक से स्टोर किए जाने पर एक साल से अधिक समय तक चल सकता है।

3. सूखी सब्जियां: कम नमी के साथ अच्छी तरह से सुखाई गई सूखी सब्जियां बिना खराब हुए या स्वाद खोए बिना एक साल तक चल सकती हैं।

4. डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ: डिब्बाबंद टूना, सार्डिन, बीन्स और सब्जियां जैसे डिब्बाबंद सामान 3-5 साल तक चल सकते हैं, जब तक उसे सीधे धूप से बाहर सूखे क्षेत्र में ठीक से संग्रहीत किया जाता है।

(ii) यह लॉकडाउन के दौरान मेरी दिनचर्या का संक्षिप्त विवरण है:

1. मैं सुबह ७ बजे उठता हु और उसके बाद नहाकर ३० मिनट तक व्यायाम करता हु।

2. व्यायाम के बाद नाश्ता करके रोजाना न्यूज़ पेपर पढता हु। 

3. नाश्ते के बाद, मैं शेयर बाजार की खबरों से अपडेट रहने के लिए YouTube और सोशल मीडिया वेबसाइटों पर गहन शोध का उपयोग करते हुए अधिकांश दिन बिताता हूं क्योंकि मैं एक निवेशक हूं और शेयर बाजार पर ब्लॉग भी लिखता हूं।

4. मेरे पास उन लोगों, कंपनियों, ब्रांडों और वेबसाइटों की एक सूची भी है, जिनके साथ मैं संबंध बनाने के लिए ट्वीट या YouTube वीडियो के माध्यम से बातचीत करता हूं।

5. शाम को मैंने 40 मिनट आराम किया करता हु और सोने से पहले अपने परिवार के साथ समय बिताया।

(ii) पैसा बचाना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है।

पहला कारण: लोगों के पैसे बचाने का पहला कारण यह है कि यह उन्हें अतिरिक्त आय अर्जित करने का अवसर प्रदान करता है। वे इस पैसे को निवेश कर सकते हैं जैसे स्टॉक या रियल एस्टेट।

दूसरा कारण: लोगों के पैसे बचाने का दूसरा कारण यह सुनिश्चित करना है कि रिटायर होने पर उनके पास पर्याप्त नकदी हो।

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SENIOR SECONDARY Class 12

हिंदी (301)| Hindi 301 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जीव विज्ञान (314) | Biology 314 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

राजनीति विज्ञान (317)| Political Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (318)| Economics 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसायिक अध्ययन (319) | Business Studies 319 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (320) | Accountancy 320 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान (328)| Pshychology 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

समाजशास्त्र  (331)| Sociology 331 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला  (332) | Painting 332 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यावरण विज्ञान (333) | Environmental Science 333 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (336) | Data Entry Operations 336 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यटन  (337)| Tourism 337 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कानून: एक परिचय  (338) | Introduction to Law 338 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!