जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

कुल अंक: 20

टिप्पणी: (i) सभी प्रश्नों के उत्तर देने अनिवार्य है। प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने दिए गए हैं। (ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए

Table of Contents

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।  2

(a) किसी समाचारपत्र से विभिन्न प्रकार के तीन समाचारों को काटे एवं सुसज्जित ढंग से चिपकाएँ। इन समाचारों को पढ़ें और समाचार की परिभाषा लिखें। (पाठ 6 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर आवश्यक है

(b) ‘आत्मनिर्भर भारतअभियान पर जागरूकता हेतु एक उपयोगी टैगलाइनलिखिए। (पाठ 17 देखें)

उत्तर: “आत्मनिर्भर भारत”: आइए हम अपने भविष्य की जिम्मेदारी लें’ “आत्मनिर्भर भारत” भारत को आत्मनिर्भर बनाने और 2040 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक अभियान है। इसका उद्देश्य भारत को उस आर्थिक महाशक्ति में वापस लाना है जो एक बार था और विदेशों पर निर्भरता को कम करना है जिसने इसे कई वर्षों से त्रस्त किया है।

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।    2

(a) परंपरागत माध्यमों के विभिन्न प्रकारों के नाम लिखें। अपने मनपसंद के किन्ही तीन परंपरागत माध्यमों का चित्र बनाएँ अथवा चिपकाएँ। (पाठ 26 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर आवश्यक है

(b) सामुदायिक रेडियो पर प्रसारण हेतु अपने पसंद के किसी उपयुक्त विषय पर कार्यक्रम का आलेख तैयार करें। (पाठ 10 देखें) 

उत्तर: सामुदायिक रेडियो स्टेशन उन लोगों की आवाज को संप्रेषित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं जो मुख्यधारा के मीडिया का हिस्सा नहीं हैं। वे सामाजिक परिवर्तन और नए विचारों के लिए एक मंच भी प्रदान करते हैं। सामुदायिक रेडियो में ब्रॉडकास्टर की भूमिका प्रासंगिक विषयों, समाचारों और समसामयिक मामलों को प्रस्तुत करना है जिनके बारे में लोग सुनना चाहते हैं। वे उन विषयों को चुन सकते हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं या उनकी संस्कृति से संबंधित हैं। सामुदायिक रेडियो पर प्रसारण के लिए निम्नलिखित 3 विषय हैं:

  1. वृद्ध माता-पिता के जीवन में आने वाली समस्याओं से कैसे निपटे?

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है उन्हें अपनी आर्थिक और दैनिक कार्यो में  स्वतंत्रता को बनाए रखना कठिन होता जाता है। उन्हें अपने परिवेश से जोड़े रखना और धैर्य पूर्वक उनकी देखभाल करना ये एक महत्वपूर्व विषय है।

  1. जब आप शुरुआत कर रहे हैं तो भविष्य के लिए पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

भविष्य के लिए पैसा बचाना एक बड़ी चिंता है जो बहुत से लोगों के पास होती है। हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति को देखना और भविष्य के लिए योजना बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप कुछ नकदी बचाना चाहते हैं, तो बजट बनाना उस प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक है।

  1. स्वस्थ जीवन जीने का सबसे प्रभावी तरीका?

स्वास्थ्य का मतलब सिर्फ बीमारियों से बचना ही नहीं है, बल्कि अपनी जीवनशैली में सुधार करना भी है। लोग अपने जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। कोई ऑर्गेनिक खाना खा रहा है तो कोई नियमित रूप से व्यायाम कर रहा है। आप मज़ेदार और अनूठी नई फिटनेस रणनीतियों को आज़माकर एक समग्र जीवन जी सकते हैं जो अधिकांश लोगों के लिए प्रबंधनीय हैं।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) एनआईओएस की महत्वपूर्ण विशेषताओं को उजागर करते हुए विज्ञापन के लिए एक जिंगलतैयार करें। (पाठ 18 देखें)

उत्तर: महामारी में घर से अध्ययन करें। एनआईओएस में पढ़ाई करें। एक अग्रणी शैक्षिक मंच जो छात्रों के सीखने के तरीके को बदल रहा है। NIOS का मतलब ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग’ है। एनआईओएस विशेष रूप से वयस्कों के लिए और प्रीस्कूलर के लिए ट्यूशन और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए एक ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा मंच प्रदान करता है। एनआईओएस दो प्रमुख विशेषताएं प्रदान करता है – ऑनलाइन ट्यूशन और दूरस्थ शिक्षा। दूरस्थ शिक्षा की सुविधा चार शहरों – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई में उपलब्ध है। एनआईओएस को तीन प्रमुख कारकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है: सामर्थ्य, पहुंच और लचीलापन। केवल 2200 रुपये प्रति माह के लिए आपको राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के सभी पाठ्यक्रमों तक पहुँच प्राप्त होती है!

(b) ‘ब्राडशीटऔर टैबलाइडप्रकार के समाचार पत्रों का संक्षिप्त वर्णन करें। सामाजिक मुद्दों पर आधारित किन्हीं चार चित्रों को समाचारपत्र से कांटे और एक कोलाजबनाएं। (पाठ 5 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर आवश्यक है

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।   4

(a) सरकारी जनसंपर्क की संरचना और रणनीति को समझाते हुए स्वच्छ पेय जलके मुद्दे पर एक जागरूकता अभियान तैयार करें। (पाठ 19 देखें) 

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर आवश्यक है

(b) कैमरे के विभिन्न भागों का वर्णन करें और किसी अखबार अथवा पत्रिका से काटकर डिजिटल कैमरे की तस्वीर चिपकाएँ। फोटोग्राफी में लेंस के उपयोग और महत्व का उल्लेख करें। (पाठ 25 देखें)

उत्तर: डिजिटल कैमरा एक ऐसा उपकरण है जो एक डिजिटल इमेज लेता है और बाद में उपयोग के लिए उसे स्टोर करता है। कैमरे में एक लेंस, एक सेंसर और एक इमेज डिस्प्ले डिवाइस होता है जिसे व्यूफाइंडर के रूप में जाना जाता है। लेंस फोटो खिंचवाने वाले विषय से प्रकाश एकत्र करता है और सेंसर पर एक छवि बनाता है। सेंसर लेंस से जानकारी को डिजिटल जानकारी में बदलने के लिए संसाधित करता है जिसे इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल के रूप में संग्रहीत या प्रसारित किया जा सकता है। व्यूफ़ाइंडर आमतौर पर कैमरा बॉडी के पीछे स्थित होता है, जहाँ आप इसे देखते हैं। यह प्रदर्शित करता है कि वास्तविक समय में कैमरे के लेंस द्वारा क्या कैप्चर किया जाएगा ताकि आप इसे लेने से पहले अपने शॉट की रचना कर सकें।

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए।   4

(a) समाचार के विभिन्न प्रकारों का वर्णन करते हुए किसी समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार को रेडियो पर प्रसारित करने के लिए परिवर्तित करें। (पाठ 12 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर आवश्यक है

(b) न्यू मीडिया में कंप्यूटर की भूमिका एवं महत्व का विस्तार से वर्णन करें। अपने मित्रों से मोबाइल फोन के बढ़ते रुझान, प्रयोग और प्रभाव पर एक रिपोर्ट तैयार करें। (पाठ 21 देखें)

उत्तर: न्यू मीडिया में कंप्यूटर की भूमिका और महत्व न्यू मीडिया एक ऐसा शब्द है जो 1990 के दशक के दौरान उभरे विभिन्न प्रकार के डिजिटल मीडिया को संदर्भित करता है और इसमें वेबसाइट, सोशल नेटवर्क, ऑनलाइन वीडियो, ई-पब्लिशिंग टूल और बहुत कुछ शामिल हैं। न्यू मीडिया में स्थापना के समय से ही कंप्यूटर आधारित तकनीकों का उपयोग किया जाता रहा है। शुरुआत में, कंप्यूटर ज्यादातर टेक्स्ट आधारित था। लेकिन अब कंप्यूटर श्रव्य और दृश्य सामग्री का निर्माण करने के लिए भी इस्तेमाल हो रहा है। न्यू मीडिया में कंप्यूटर की भूमिका वर्षों से बदलते प्रौद्योगिकी परिदृश्य के साथ लगातार विकसित हो रही है। आजकल, कंप्यूटर का उपयोग न केवल उनकी कार्यक्षमता के लिए बल्कि रचनात्मक उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है जैसे कि दृश्य और ऑडियो सामग्री का निर्माण, चुटकुले लिखना या कहानियों के लिए विचार उत्पन्न करना। मोबाइल फोन की बढ़ती दिलचस्पी मोबाइल फोन पहले से कहीं ज्यादा स्मार्ट और अधिक कार्यात्मक होते जा रहे हैं। टिंडर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट आदि जैसे ऐप्स के साथ लोग अपने स्मार्ट फोन के आदी हो रहे हैं। विश्व स्तर पर मोबाइल फोन उद्योग में रुचि बढ़ी है। मोबाइल फोन के उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए विकास को गति दे रही है। मोबाइल फोन निर्माता अपने उपकरणों पर बेहतर गुणवत्ता के साथ अधिक सुविधाएँ प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि वे कुछ वर्षों के बाद भी प्रासंगिक बने रहें। दोस्तों के बीच मोबाइल फोन का प्रभाव मोबाइल फोन हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है और हम अक्सर इसका इस्तेमाल रिश्ते बनाने या तोड़ने के लिए करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम हमेशा उन लोगों के संपर्क में रहते हैं जिनसे हम प्यार करते हैं। मोबाइल फोन एक ऐसी जगह बन गया है जहां हम चैट कर सकते हैं, वीडियो साझा कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, इस बारे में चिंता किए बिना कि दूसरे व्यक्ति के लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि हमारा क्या मतलब है। आज की दुनिया में मोबाइल फोन दोस्तों के बीच संवाद का माध्यम बन गया है। संचार के अन्य साधनों जैसे पत्र लेखन या फोन कॉल की तुलना में, बातचीत में शामिल दोनों पक्षों के लिए मोबाइल फोन अधिक सुविधाजनक और उपयोग में आसान हैं।

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए।  6 

(a) भारत में न्यू मीडिया के विस्तार को प्रदर्शित करते हुए 20 चित्रों का संकलन कर एक फोटोफीचर तैयार करें। इस फोटोफीचर को उपयुक्त कैप्शन देते हुए एक रिपोर्ट लिखें। (पाठ 21 और 25 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर आवश्यक है

(b) एक दृश्य माध्यम के रूप में टेलीविजन का उपयोग शिक्षा के प्रचार प्रसारमैं कैसे किया जा सकता है। एक विस्तृत विज्ञापन अभियान तैयार करें। (पाठ 14 और 18 देखें)

उत्तर: टीवी हमेशा शिक्षा के प्रचार-प्रसार में एक महत्वपूर्ण साधन रहा है। शैक्षिक सामग्री बनाने और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए टीवी का कई अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। टीवी जैसे दृश्य माध्यम लोगों को सीखने में मदद कर सकते हैं क्योंकि यह कहानी कहने के लिए चित्रों, ध्वनियों और यहां तक ​​कि गति का उपयोग करता है। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो अंग्रेजी नहीं समझता है, यह समझना बहुत कठिन है कि किसी पुस्तक या लेख में क्या हो रहा है जब उसके पास इसे समझने के लिए चित्र नहीं हैं। टीवी को विभिन्न संस्कृतियों के बारे में छात्रों को पढ़ाने के लिए एक उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह विभिन्न भाषाओं का उपयोग करता है जो दुनिया भर के विभिन्न लोगों द्वारा बोली जाती हैं। अन्य संस्कृतियों के बारे में सीखना मुश्किल हो सकता है जब आपके पास केवल एक ही भाषा हो जो आप बोलते हैं। इतिहास और भूगोल से लेकर गणित और विज्ञान तक, टेलीविजन लोगों को शिक्षित करने का एक सशक्त माध्यम रहा है। लेकिन हाल के वर्षों में प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, हमने इसे एक दृश्य माध्यम के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया है। ऐसा ही एक उदाहरण YouTube पर शिक्षा वीडियो है जो दुनिया भर की कक्षाओं के लिए टीवी स्क्रीन को सामग्री वितरण मंच के रूप में उपयोग करता है। टेलीविजन का उपयोग छात्रों को नए बाजारों या वैश्विक विषयों से परिचित कराने से लेकर हर चीज के लिए एक दृश्य माध्यम के रूप में किया जा सकता है, जहां उनकी पहुंच पहले नहीं थी – जैसे विविधता – उन प्रस्तुतियों के माध्यम से जो महत्वपूर्ण तथ्यों, आंकड़ों और दृश्यों के साथ डेटा को उजागर करती हैं जिन्हें आसानी से समझा जा सकता है।

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SENIOR SECONDARY Class 12

हिंदी (301)| Hindi 301 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जीव विज्ञान (314) | Biology 314 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

राजनीति विज्ञान (317)| Political Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (318)| Economics 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसायिक अध्ययन (319) | Business Studies 319 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (320) | Accountancy 320 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान (328)| Pshychology 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

समाजशास्त्र  (331)| Sociology 331 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला  (332) | Painting 332 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यावरण विज्ञान (333) | Environmental Science 333 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (336) | Data Entry Operations 336 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यटन  (337)| Tourism 337 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कानून: एक परिचय  (338) | Introduction to Law 338 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!