NIOS Hindi 201 Free Solved Assignment [TMA हिन्दी 201] 2022 – 23

NIOS Hindi 201 Free Solved Assignment [TMA हिन्दी 201] 2022 – 23

हिन्दी (201)

शिक्षक अंकित मूल्यांकनपत्र [TMA]

कुल अंक: 20

In this article, you will get Hindi 201 Free Solved Assignment [TMA] 2022-23. You will solved assignment of other subjects in our page nios solved assignment 202-23.

Hindi 201 Free Solved Assignment

टिप्पणी:

(i) सभी प्रश्नों के उत्तर देने अनिवार्य हैं प्रत्येक प्रश्न के अंक उसके सामने दिए गए हैं

(ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर ऊपर की ओर अपना नाम, अनुक्रमांक, अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40-60 शब्दों में दीजिए ।

() आपनेइसे जगाओकविता पढ़ी | कविता का मूल संदेश ग्रहण कर आप अपने दैनिक जीवन में क्या परिवर्तन करना चाहेंगे? (पाठ-12 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें। 

() ‘उनको प्रणामकविता के संदर्भ में आप किसे प्रणाम करना चाहेंगे और क्यों? कारण सहित लिखिए

उत्तर: ‘उनको प्रणाम’ कविता नागार्जुन द्वारा रचित है। यह कविता हमें यह सिखाती है कि सफलता से ज्यादा जरूरी है ईमानदारी। मेहनत लगन से किये जाने वाले प्रयास अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। हम ऐसे लोगों को प्रणाम करना चाहेंगे, जिन्होंने कभी हार नहीं मानी, बल्कि कई कमियों, तकलीफों और गरीबी में होने के बावजूद भी पीछे नहीं हटें । यह बात अलग है कि धोखा नहीं दिये, और हमेशा प्रयास करते रहें ।

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40-60 शब्दों में दीजिए ।

() ‘गिल्लूपाठ में लेखिका की मानवीय संवेदना अत्यंत प्रेरणादायक है टिप्पणी लिखिए

उत्तर: ‘गिल्लू’ के माध्यम से लेखिका महादेवी वर्मा ने  मानवीय संवेदना का उदात्त रूप चित्रित किया है। अपने प्रेम व्यवहार, अपनापन और समझदारी से हम मानव ही नहीं, पशु पक्षियों तक को प्रभावित कर सकते हैं । वो भी हमारे सुख-दु:ख के साथी बन सकते हैं।

यह बात लेखिका ने मनवेतर गिल्लू के माध्यम से कही है। कई बार पशु-पक्षी या अन्य प्राणी हमें अपने प्रेम भरे व्यवहार, अपनापन और समझदारी से प्रभावित करते हैं। गिलहरी कोमल और लघु प्राणवाली है। लेखिका महादेवी वर्मा ने उसकी प्रकृति का चित्रण  मानवीय संवेदना और ममता के आधार पर किया हैं।

() आज के संदर्भ मेंअपना परायापाठ की प्रासंगिकता पर टिप्पणी लिखिए (पाठ-20 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40-60 शब्दों में दीजिए ।

() आपकी दृष्टि में क्याभारत की ये बहादुर बेटियाँपाठ का शीर्षक उपयुक्त है? अपनी सहमति अथवा असहमति तर्क सहित स्पष्ट कीजिए (पाठ-6 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें। 

() ‘बीती विभावरी जाग रीकविता से आप क्या संदेश ग्रहण करते हैं? अपने शब्दों में लिखिए (पाठ-17 देखें)

उत्तर: ‘बीती विभावरी जाग री’ गीत प्रातःकालीन सौंदर्य का तो चित्रण करता ही है, साथ ही यह युवाओं को भी उद्बोधित करता है। जब यह गीत लिखा गया था, तब भारत पर अंग्रेजों का राज था। हर वर्ग का व्यक्ति राजनेता, किसान, कामगार और साहित्यकार यह प्रयास कर रहा था कि किसी तरह हमारा देश गुलामी से मुक्त हो। इसके लिए सब जनजागरण कर रहे थे।

प्रसाद जी ने युवाओं से कहा कि तुम आलस्य छोड़कर भारत माता को आजाद कराने के लिए एकजुट हो जाओ। भारतीय अपने देश को आजाद कराने में पूरी तरह सक्षम है, ऐसे में हाथ धरे बैठने की आवश्यकता नहीं हैं। अपने देश को स्वतंत्र कराने के लिए किए जा रहे प्रयासों में एकजुट होकर लग जाओ। सोओ मत, जाग जाओ।

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100-150 शब्दों में दीजिए ।

() ‘जिनकी सेवाएँ अतुलनीय

पर विज्ञापन से रहे दूर

प्रतिकूल परिस्थिति ने जिनके

कर दिए मनोरथ चूरचूर !’

उदाहरण देते हुए उपर्युक्त पंक्तियों की व्याख्या कीजिए    (पाठ-20 देखें)

उत्तर: कविता के काव्य सौंदर्य में कवि कहता है कि मैं ऐसे व्यक्तियों को प्रणाम कर रहा हूँ, जिनकी सेवाएँ इतनी अधिक है कि उनकी किसी से तुलना ही नहीं की जा सकती है। ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने नि:स्वार्थ भाव से समाज और राष्ट्र की सेवा की है। इन लोगों ने अपने कामों का कोई प्रचार-प्रसार नहीं किया है। कहने का अभिप्राय यह है कि ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने राष्ट्र की सेवा की है।

राष्ट्र के लिए त्याग करना, वे अपना जीवन का उद्देश्य समझे पर इसके बदले में उन्होंने किसी से कुछ नहीं लिया है। उन्होंने इस बात की भी चिंता नहीं की कि उनके काम का श्रेय उन्हें मिल भी रहा है या नहीं। इनका नाम कभी किसी किताब या अखबारों तक में भी नहीं छपा।

इस संसार में ऐसे लोगों को ही जाना जाता है, जो काम करते हैं क्योंकि कोई काम करता है तो उसका श्रेय लेता है, पर इस संसार में ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जिन्होंने काम करने में अपना जीवन लगा दिया पर इसका श्रेय उन्होंने नहीं लिया । कवि ऐसे व्यक्तियों को यहाँ प्रणाम कर रहा है।

() ‘आपने बीती विभावरी जाग री कविता पढ़ी | कविता के काव्य सौन्दर्य पर सोदाहरण टिप्पणी कीजिए। (पाठ-17 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें।

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100-150 शब्दों में दीजिए ।

(क) ‘उनको प्रणाम’ पाठ के आधार पर सफलता और सार्थकता में अंतर स्पष्ट कीजिए। आपके लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है? तर्क सहित उत्तर लिखिए । (पाठ-20 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें। 

(ख) अपनी पसंद के किसी एक कवि अथवा लेखक की कम से कम तीन रचनाएं पढ़िए और उनका संक्षिप्त परिचय देते हुए एक रचना का मूल संदेश अपने शब्दों में लिखिए ।

उत्तर: मुंशी प्रेमचंद मेरे प्रिय लेखक है। उनके द्वारा लिखी गयी तीन रचनाएं जो मैंने पढ़ी है उनका संक्षिप्त परिचय निचे दे रहा हूँ:

१) गोदान: गोदान प्रेमचंद्र का सबसे प्रसिद्ध उपन्यास है। उत्तर भारतीय गांव के आर्थिक और सामाजिक संघर्ष को दर्शाया गया है। एक गरीब किसान और उसके परिवार के अस्तित्व और आत्म-सम्मान के संघर्ष की कहानी है। होरी वह सब कुछ करता है, जो वह अपने जीवन की इच्छा को पूरा करने के लिए कर सकता है।

२) निर्मला: प्रेमचंद्र इस कहानी के माध्यम से दहेज प्रथा पर हमला करते हैं, एक लड़की जो अपने पिता की हत्या के बाद अपने पिता की उम्र के व्यक्ति से शादी करती है। उसके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इस बाधा को दूर करने के लिए संघर्ष करने के बाद उसके दु:ख की एक कथा है।

३) पूस की रात: हल्कू एक किसान है, जिसकी पत्नी का नाम मुन्नी है। दोनों ने कठिनाई से कुछ रुपए जोड़े हैं, लेकिन हल्कू ने जिससे पैसे कर्ज पर लिए हैं उसे लौटा देता है। जिससे वह सर्दी से बचने के लिए कंबल नहीं खरीद पाता।

सर्दियों की सबसे ठंडी रात को जब हल्कू पहरा देता है, खेती को तो जबरा नाम का कुत्ता भी साथ देने आता है, पर जैसे रात बढ़ती है हल्कू की ठंड से हालत खराब हो जाती है और जब नील गाय उसके खेत को चर रही होती है तो ठंड के कारण इतनी हिम्मत नहीं होती कि उन्हें भगा सके। अगले दिन मुन्नी खेत पर आती है, तो देखती है कि खेत नष्ट हो चुका है और हल्कू सो रहा होता है। अब हल्कू  किसानी छोड़ देता है।

मूल संदेश:

१) गोदान में आर्थिक और सामाजिक कठिनाई से लड़ते किसान परिवार की कहानी है।

२) निर्मला ने बताया गया है कि किस तरह से नासमझी में लिए फैसले भविष्य में दु:ख बढ़ाते हैं।

३) पूस की रात में किसानों की दुर्दशा का वर्णन है।

6. निम्नलिखित में से कोई एक परियोजना कीजिए ।

(क) भारत में करियर के रूप में सर्वाधिक नए उभरते पाँच विकल्पों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी एकत्रित कीजिए और फ़ाइल तैयार कीजिए ।

उत्तर: भारत में करियर के रूप में सर्वाधिक नए उभरते पाँच विकल्प इस प्रकार है।

१) टीचिंग में बनाएं करियर: हिंदी पर अच्छी पकड़ है तो आप टीचर या प्रोफेसर बन करियर में सफल हो सकते हैं। प्राइवेट या सरकारी स्कूल, कॉलेज में शिक्षक और प्रोफेसर की काफी माँग है। लाखों रुपए सैलरी होती है और मान – सम्मान भी मिलता है।

२) नॉवेल, बुक राइटर बन संवारे भविष्य: ‌ अगर आप क्रिएटिव हैं, आपकी स्टोरी लोगों को पसंद आती है तो आप कहानीकार, राइटर, नावलिस्ट, कवि बन सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और नए-नए के सर्च इंजन आने से इनकी डिमांड बढ़ गई है। ऑंडियोबुक, किंडल स्पोर्टेड इ-बुक्स के साइड से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। इस फिल्म में नाम और शोहरत भी काफी है।

३) कॉंन्टेंट राइटर और एडिटर: आजकल कॉंन्टेंट राइटर और एडिटर की डिमांड बढ़ गई है। ब्लॉंगिंग मार्केटिंग कॉपी, सोशल मीडिया पर लिखने से पैसे कमा सकते हैं। यह बेस्ट करियर ऑप्शन माना जाता है। कॉंन्टेंट राइटर के तौर पर आप किसी पब्लिकेशन हाउस और मीडिया हाउस के लिए भी काम कर सकते हैं। हिंदी या मास कम्युनिकेशन में डिग्री के बाद लेखक या संपादक बन काम कर सकते हैं।

४) ट्रांसलेटर बनकर कमाए लाखों: ग्लोबल होती दुनिया में ट्रांसलेटर की भूमिका काफी बढ़ गई है। यहाँ न पैसे की कमी है और ना काम की। हिंदी ट्रांसलेटर बनकर आप घर बैठे-बैठे भी कमाई हो सकती है। इसके लिए हिंदी के साथ किसी दूसरी भाषा पर भी कमांड होनी चाहिए। कई कम्पनियाँ कॉंन्टेंट को हिंदी में लिखने के लिए ट्रांसलेटर की वैकेंसी निकालती है।

५) जर्नलिज्म बन रखें दुनिया की खबर: हिंदी पर कमांड रखने वालों के लिए जर्नलिज्म एक अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है। मीडिया में काम कर आप न्यूज़ राइटर, रिपोर्टर, एंकर, एडिटर जैसी अच्छी प्रोफाइल के साथ सम्मान और शोहरत पा सकते है।

(ख) समाचार पत्र में प्रकाशित करने के उद्देश्य से अपने गाँव / शहर / कस्बे की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, चुनौतियों और उपयुक्त समाधान सुझाते हुए एक लेख लिखिए।

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें। 

So, Finally you reached the end of the post. Hope you like Hindi 201 Free Solved Assignment [TMA] 2022-23. You will solved assignment of other subjects in our page nios solved assignment 202-23. Visit Official website of NIOS for details about assignment.

Leave a Comment

error: Content is protected !!