शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

कुल अंक: 20

टिप्पणी:-

(i) सभी प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है। प्रत्यक्ष प्रश्नों के अंक उसके सामने दिए गए हैं। 

(ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए।

Table of Contents

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए। 2

(a) स्वास्थ्य के आयामों को सूचीबद्ध करें। मानसिक आयाम एवं भावनात्मक आयाम के बीच एक बुनियादी अंतर बताइए। (पाठ 9 देखें)

उत्तर: स्वास्थ्य और कल्याण के कई आयाम हैं, और उन सभी को सूचीबद्ध करना असंभव है। हालांकि, नीचे कुछ सामान्य आयाम दिए गए हैं जो आरंभ करने में हमारी सहायता कर सकते हैं:

१) शारीरिक स्वास्थ्य

2) भावनात्मक स्वास्थ्य

3) मानसिक स्वास्थ्य

4) आध्यात्मिक स्वास्थ्य

मानसिक और भावनात्मक आयामों के बीच अंतर

मानसिक कल्याण किसी की संज्ञानात्मक क्षमताओं जैसे ध्यान अवधि, स्मृति, निर्णय लेने के कौशल को संदर्भित करता है।

भावनात्मक स्वास्थ्य खुशी और प्यार जैसी सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की क्षमता को दर्शाता है। इसमें आत्म-सम्मान और आत्म-करुणा भी शामिल है।

(b) स्वास्थ्य से संबंधित शारीरिक क्षमता एवं प्रदर्शन से संबंधित शारीरिक क्षमता के घटकों के बीच अंतर कीजिए। (पाठ 3 देखें)

उत्तर: स्वास्थ्य से संबंधित शारीरिक फिटनेस और प्रदर्शन से संबंधित शारीरिक फिटनेस के बीच अंतर महत्वपूर्ण है क्योंकि ये दोनों मानव शरीर के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। स्वास्थ्य से संबंधित शारीरिक फिटनेस तनाव को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए शरीर की क्षमता में सुधार करने पर केंद्रित है, जबकि प्रदर्शन से संबंधित शारीरिक फिटनेस एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार के लिए किसी की गति और चपलता में सुधार करने पर केंद्रित है। 

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए। 2

(a) तंदुरुस्ती प्राप्त करने में योग के योगदान को सूचीबद्ध करें। (पाठ 3 देखें)

उत्तर: योग के लाभों को नकारा नहीं जा सकता। यह अपनाने के लिए सबसे फायदेमंद प्रथाओं में से एक है। योग मानसिक स्वास्थ्य, जीवन की गुणवत्ता और दीर्घायु में सुधार करने के लिए लाभदायक है।

कुछ लाभ शारीरिक हैं, जबकि अन्य मनोवैज्ञानिक हैं। योग दिन की नींद को कम करके और नींद की दक्षता में सुधार करके नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह अवसाद, चिंता, अनिद्रा, पुराने दर्द और अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) के प्रबंधन में भी मदद करता है। योग व्यसन और मोटापे को प्रबंधित करने में भी मदद करता है। 

(b) शिक्षण के अलावा एक शारीरिक शिक्षा स्नातक के पास और कौन-कौन से नौकरी के विकल्प उपलब्ध है? सूचीबद्ध कीजिए। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक के लिए शिक्षण के अलावा अन्य विकल्प भी हैं। कुछ लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चुनते हैं और व्यक्तिगत प्रशिक्षकों, फिटनेस कोच या फिटनेस प्रशिक्षकों के रूप में काम करते हैं। उनमें से कुछ में शामिल हैं:

1. खेल: शारीरिक शिक्षा स्नातक भी एथलेटिक्स, गोल्फ, मार्शल आर्ट, टेनिस जैसे खेलों में अपना करियर बना सकते हैं और कोच, प्रशिक्षक, रेफरी और स्काउट बन सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प है जो प्रतिस्पर्धा के रोमांच का आनंद लेते हैं और पेशेवर स्तर पर इसका हिस्सा बनना चाहते हैं।

2. फिटनेस सेंटर: जो लोग फिट रहना चाहते हैं वे अपना जिम शुरू करके फिटनेस इंस्ट्रक्टर और ट्रेनर बन सकते हैं।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) यौगिक आसनों का अभ्यास प्रारंभ करने से पहले आप क्या सावधानियां बरतेंगे? सूचीबद्ध करें। (पाठ 20 देखें)

उत्तर: योगिक आसन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जाने वाला व्यायाम का एक प्राचीन रूप है। शुरुआती लोगों के लिए योग आसनों का अभ्यास करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियों को समझना मुश्किल हो सकता है। योग आसनों का अभ्यास करने से पहले आप जो सावधानियां बरतेंगे:

a) सुनिश्चित करें कि आप योग करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं

b) सुनिश्चित करें कि आपका शरीर चोटों या बीमारियों से मुक्त है जो आपके अभ्यास को प्रभावित कर सकते हैं

c) किसी योग्य चिकित्सक या प्रशिक्षक से चिकित्सीय सलाह लें

d) सुरक्षित वातावरण में अभ्यास करें

e) सुनिश्चित करें कि आपका संरेखण सही है और यदि आवश्यक हो तो तदनुसार समायोजन करें

f) ऊँची एड़ी के जूते या किसी अन्य जूते के साथ योग का अभ्यास न करें जो विशेष रूप से योगासन के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।

(b) बुनियादी गुणों, जैसे-संचार कौशल और रचनात्मकता के अलावा, एक प्रभावी शारीरिक शिक्षा शिक्षक बनने के लिए अन्य किन गुणों की आवश्यकता होती है? विवरण प्रस्तुत कीजिए। (पाठ 4 देखें)

उत्तर: शिक्षक प्रशिक्षक होते हैं। यह एक जटिल भूमिका है जो क्षेत्र में सफल होने के लिए व्यक्तिगत गुणों की मांग करती है। संचार कौशल और रचनात्मकता जैसे बुनियादी गुणों के अलावा, एक शारीरिक शिक्षा शिक्षक को निम्नलिखित गुणों की आवश्यकता होती है:

a) आपके काम के लिए महान प्रेरणा और जुनून

b) छात्रों, अभिभावकों, सहकर्मियों और प्रशासकों के साथ अच्छे पारस्परिक संबंध बनाए रखने की क्षमता

c) मजबूत नेतृत्व कौशल

d) लचीलापन और अनुकूलनशीलता

e) स्वतंत्र रूप से या समूह सेटिंग में काम करने की क्षमता

f) पाठ्यक्रम विकसित करने, पाठों की योजना बनाने और पाठ योजना बनाने की क्षमता

g) व्यक्तिगत स्वच्छता के उच्च मानक

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए। 4

(a) शरीर पर वार्म-अप के प्रभाव को चिन्हित कीजिए। (पाठ 5 देखें)

उत्तर: वार्म-अप आपके शरीर को शारीरिक गतिविधियों के लिए तैयार करने में मदद करता है। इसे किसी अन्य कसरत या व्यायाम सत्र से पहले किया जाना चाहिए। ये गतिविधियाँ मांसपेशियों को आराम देने, रक्त प्रवाह को बढ़ाने और चोट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं।

वार्म-अप किसी भी कसरत या व्यायाम सत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका प्राथमिक लाभ यह है कि यह मांसपेशियों को चोट पहुँचाए बिना सुचारू रूप से संकुचन शुरू करने की अनुमति देता है। यह तेजी से और अधिक कुशलता से आगे बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों की परेशानी को कम करके आपको शारीरिक गतिविधि की क्षमता में वृद्धि कर सकता है। वार्म-अप मांसपेशियों को नए शारीरिक गतिविधि के लिए अधिक कुशल सीखने की अवस्था बनाने के लिए कम प्रयास के साथ अधिक प्रभावी ढंग से अनुबंधित करने की अनुमति दे सकता है। वार्म अप का लक्ष्य अपने शरीर को गर्म करके और चोट के कम जोखिम के साथ शारीरिक गतिविधि की तैयारी करके आगे बढ़ना है।

(b) यौगिक आसनों के वर्गीकरण के विभिन्न प्रकारों का मूल्यांकन एक-एक उदाहरण के साथ करें। (पाठ 20 देखें)

उत्तर: कई प्रकार के योग आसन हैं जो विभिन्न श्रेणियों में आते हैं। सबसे प्रसिद्ध वर्गीकरण पतंजलि द्वारा अपने योग सूत्रों में बनाया गया है। यह आसनों का पांच गुना वर्गीकरण है, अर्थात् प्राणायाम, हठ योग, अष्टांग योग, विनयसा और कुंडलिनी।

1) प्राणायाम: प्राणायाम योग का एक महत्वपूर्ण पहलू है जिसमें सांस लेने की तकनीक शामिल है, जो लोगों को अपनी सांस, हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है। प्राणायाम मूल रूप से तीन प्रकार के होते हैं: कपालभाति (जबरदस्ती धौंकनी), भस्त्रिका (धौंकनी), और उज्जयी (विजयी)।

2) हठ योग: हठ योग (जिसका अर्थ है “सूर्य” या “सूर्य का”) एक प्राचीन भारतीय परंपरा है जो आसन नामक मुद्राओं का अभ्यास करके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करने और बनाए रखने पर केंद्रित है। एक हठ योगी प्राण को विनियमित करने के लिए श्वास अभ्यास का उपयोग करता है ( या जीवन शक्ति) और गहरी विश्राम की स्थिति प्राप्त करें जो भीतर के परमात्मा पर एकाग्रता की अनुमति देता है।

3) अष्टांग योग: अष्टांग योग सांस और शरीर के साथ अभ्यास करने के लिए डिज़ाइन की गई विशेष मुद्राओं का एक शारीरिक और आध्यात्मिक अभ्यास है। इस अभ्यास में आसनों की आठ श्रृंखलाएँ होती हैं, और प्रत्येक श्रृंखला से पहले एक परिचयात्मक आसन होता है जिसे उद्घाटन मुद्रा के रूप में जाना जाता है।

4) विनयसा: विनयसा का अर्थ है “घूमना” और यह एक शब्द है जिसका उपयोग गति के अनुक्रमों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो मांसपेशियों को फैलाने, रीढ़ को लंबा करने और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए लगातार किया जाता है।

5) कुंडलिनी: कुंडलिनी योग एक प्रकार का हठ योग है जो कुंडलिनी ऊर्जा को जगाने पर केंद्रित है जिसे माना जाता है कि यह रीढ़ के आधार पर निवास करती है। “कुंडलिनी” का अर्थ है “कुंडलित शक्ति।” ऐसा माना जाता है कि इसे प्राणायाम (श्वास-कार्य) और ध्यान प्रथाओं के माध्यम से जागृत किया जाता है।

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए। 4

(a) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए शारीरिक व्यायाम का सुझाव देते समय आप क्या सावधानी बरतेंगे। निर्धारित कीजिए। (पाठ 13 देखें)

उत्तर: विशेष आवश्यकता वाले बच्चे अपनी शारीरिक क्षमताओं की दृष्टि से भिन्न होते हैं। माता-पिता को अपने बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त व्यायाम दिनचर्या का चयन करते समय सावधान रहने की आवश्यकता है। शारीरिक व्यायाम को मोटे तौर पर दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है – एरोबिक व्यायाम और शक्ति-आधारित व्यायाम। एरोबिक व्यायाम में दौड़ना, साइकिल चलाना, तैरना, या फुटबॉल या बास्केटबॉल जैसे खेल खेलना जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं। स्ट्रेंथ-बेस्ड एक्सरसाइज में वेट लिफ्टिंग, मसल्स बिल्डिंग और शरीर में बैलेंस बनाने जैसी गतिविधियां शामिल हैं।

यह ध्यान में रखते हुए कि विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को कुछ चोटों का खतरा होता है, यह महत्वपूर्ण है कि देखभाल करने वाले सावधानी बरतें। आप अपने बच्चे के लिए कुछ सावधानियां बरत सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

a) बच्चे की हड्डी की संरचना और मांसपेशियों पर ध्यान दें, और व्यायाम की तीव्रता का न्याय करने के लिए उनके वजन का उपयोग करें।

b) अपने बच्चे को पानी में व्यायाम करने से बचें।

c) अधिक तीव्र व्यायाम करने से पहले हल्के व्यायाम से शुरुआत करें।

d) पहचानें कि क्या बच्चे को मांसपेशियों की ताकत में समस्या है; उदाहरण के लिए; हाइपोटोनिया, गतिभंग, लोच, हाइपरटोनिया

e) पहचानें कि क्या बच्चे को संतुलन की समस्या है; उदाहरण के लिए; डिस्प्रेक्सिया जैसे समन्वय विकार या खराब दृष्टि की भरपाई करने का तरीका सीखने में कठिनाई।

f) जांचें कि क्या उन्हें अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के तरीके सीखने में कठिनाई हो रही है

g) एलर्जी से सावधान रहें

(b) स्वास्थ्य के प्रमुख सिद्धांतों को सूचीबद्ध करें और तर्क प्रस्तुत करें कि ये स्वस्थ बनाए रखने से कैसे संबंधित है। (पाठ 9 देखें)

उत्तर: स्वास्थ्य को एक गतिशील और बदलती प्रक्रिया के रूप में देखा जाना चाहिए। यह किसी के व्यवहार, विचारों, भावनाओं और व्यक्तिगत इतिहास जैसे कई कारकों से प्रभावित होता है। स्वास्थ्य के प्रमुख सिद्धांत हैं:

a) अपने शरीर की शक्ति को पहचानें और उसका पूरा उपयोग करें

b) पौष्टिक भोजन करें

c) एक स्वस्थ आहार बनाए रखें

d) नियमित रूप से व्यायाम करें

e) अपने तनाव को पहचानें और उसका समाधान करें

f) अच्छी नींद लें और ध्यान भटकाने से बचें

पिछले कुछ दशकों में मोटापा, हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में वृद्धि देखी गई है। ये स्थितियां सिर्फ जीवनशैली विकल्पों या खराब जीन के कारण नहीं हैं। इसके बजाय, उन्हें काफी हद तक हमारी बढ़ती व्यस्त जीवन शैली के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से समझौता करता है। अगर कोई हमेशा के लिए स्वस्थ रहना चाहता है, तो उसे नियमित रूप से ऊपर बताए गए सिद्धांतों का पालन करना चाहिए।

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए। 6

(a) 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों एवं बड़े वयस्कों के लिए एक सप्ताह का शारीरिक व्यायाम कार्यक्रम तैयार करें। (पाठ 13 देखें)

  सोमवार मंगलवार बुधवार गुरुवार शुक्रवार शनिवार
5 वर्ष से कम उम्र             
बड़े वयस्क            

उत्तर: किसी एक प्रोजेक्ट का ही उत्तर दें

(b) शुद्धि क्रिया, प्राणायाम और आसन करने के बाद होने वाले शारीरिक परिवर्तनों पर एक रिपोर्ट तैयार करें। (पाठ 5 देखें)

गतिविधि शारीरिक परिवर्तन
शुद्धि क्रिया 1.
2.
प्राणायाम 3.
4.
आसान 5.
6.

उत्तर: शुद्ध क्रिया योग एक विशिष्ट प्रकार का ध्यान है जिसे मन और शरीर को शांत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें शारीरिक परिवर्तनों का एक सेट होता है जो एक निश्चित अवधि के लिए इसे करने के बाद शरीर में होता है।

प्राणायाम चेतना की एक विशिष्ट अवस्था को प्राप्त करने के लिए श्वास को नियंत्रित करने का अभ्यास है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में मदद करता है।

योग आसन व्यायाम का एक रूप है जो तनाव को दूर करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायक हो सकता है। आसन करने के बाद, शरीर होमोस्टैसिस और संतुलन बनाए रखने के लिए होने वाले शारीरिक परिवर्तनों की एक श्रृंखला से गुजरता है।

गतिविधि शारीरिक परिवर्तन
शुद्ध क्रिया 1. रक्तचाप में कमी,
2. रक्त में ऑक्सीजन संतृप्ति में वृद्धि
प्राणायाम 3. मस्तिष्क की गतिविधि में वृद्धि
4. बेहतर प्रतिरक्षा
अरानासी 5. रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन में वृद्धि
6. एंडोर्फिन की रिहाई जो दर्द को कम करने में मदद करती है

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SENIOR SECONDARY Class 12

हिंदी (301)| Hindi 301 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जीव विज्ञान (314) | Biology 314 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

इतिहास (315)| History 315 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भूगोल (316) | Geography 316 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

राजनीति विज्ञान (317)| Political Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (318)| Economics 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसायिक अध्ययन (319) | Business Studies 319 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (320) | Accountancy 320 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (321)| Home Science 321 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान (328)| Pshychology 318 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कंप्यूटर विज्ञान (330) | Computer Science 330 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

समाजशास्त्र  (331)| Sociology 331 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला  (332) | Painting 332 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यावरण विज्ञान (333) | Environmental Science 333 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

जनसंचार (335) | Mass Communication 335 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (336) | Data Entry Operations 336 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

पर्यटन  (337)| Tourism 337 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

कानून: एक परिचय  (338) | Introduction to Law 338 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

शारीरिक शिक्षा और योग (373)| Physical Education and Yoga 373 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!