मनोविज्ञान  (222)| Psychology 222 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान  (222)

शिक्षक अंकित मूल्यांकन पत्र

कुल अंक: 20

टिप्पणी:

(i) सभी प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है। प्रत्यक्ष प्रश्नों के अंक उसके सामने दिए गए हैं। 

(ii) उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर अपना नाम अनुक्रमांक अध्ययन केंद्र का नाम और विषय स्पष्ट शब्दों में लिखिए।

1. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए। 2

(a) दिए गए प्रयोग में “व्यक्ति की लिखावट पर पेन के विभिन्न ब्रांड के प्रभाव का अध्ययन”, में स्वतंत्र चर और आश्रित चर की पहचान करें। स्पष्टीकरण हेतु अपने उत्तर के समर्थन में कारण लिखें। (पाठ 2 देखें) 

उत्तर: व्यक्ति की लिखावट पर विभिन्न ब्रांडों की कलम के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए, एक प्रयोग किया गया और हमें निम्नलिखित स्वतंत्र और आश्रित चर मिलते हैं।

स्वतंत्र चर थे:

1) इस्तेमाल किए गए पेन का ब्रांड

2) पेन स्ट्रोक का विवरण

3) लिखने के लिए उपयोग किए जाने वाले कागज के वजन और आकार

४) कलम के रंगों का इस्तेमाल किया गया

५) प्रति मिनट लिखी गई पंक्तियों की संख्या और प्रति मिनट लिखे गए शब्दों की संख्या।

६) पेन में स्याही की मात्रा और प्रकार

आश्रित चर:

1) कलम की गुणवत्ता (ब्रांड)

2) लिंग

3) आयु

4) व्यक्तित्व प्रकार

5) हस्तलेखन शैली

हमारे प्रयोग के कुछ व्यक्तियों के समुह को एक विशेष प्रकार के पेन से लिखने के लिए कहा गया। उसके बाद उन्हें एक अलग ब्रांड का पेन दिया गया |  तब हम उनकी लिखावट की तुलना उनकी लिखावट से करते हैं जब वे एक अलग ब्रांड की कलम का उपयोग करते हैं। किसी भी भ्रमित करने वाले चर को खत्म करने के लिए, हम उन पेन का उपयोग करते हैं जो आकार और आकार में समान होते हैं और लेबल पर ब्रांड नाम को छोड़कर सभी विशेषताओं का उपयोग करते हैं।

(b) अपनी कालक्रमबद्ध आयु के आधार पर; जीवन की उस अवस्था का अवलोकन और व्याख्या करें। (पाठ 12 देखें)

उत्तर: मध्यम आयु का चरण जीवन में एक महत्वपूर्ण चरण होता है क्योंकि इस समय वयस्कों के बच्चे होने की संभावना होती है। लोग उम्र बढ़ने के प्रभावों को भी महसूस करने लगते हैं और अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में अधिक चिंतित होते हैं।

मध्य-आयु के लक्षण:

a) दिमाग धीमा होने लगता है

b) असुरक्षा की भावना हो सकती है या वास्तविकता के संपर्क से बाहर हो सकती है

c) स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण लोग अधिक रहते हैं

2. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए। 2

(a) आपके मित्र को परीक्षा में अच्छे अंक नहीं आने की वजह से तनाव हो रहा है। इस स्थिति से निपटने मैं आप उसकी सहायता कैसे करेंगे? (पाठ 18 देखें)

उत्तर: यदि आपका मित्र परीक्षा में अच्छा स्कोर नहीं कर पाने के कारण तनाव से जूझ रहा है, तो आप उसके लिए विश्राम सत्र प्रदान करने की पेशकश कर सकते हैं।

आप कह सकते हैं, “चलो टहलने चलते हैं या खाने के लिए बाहर जाते हैं।”

आप कुछ हल्के व्यायाम भी कर सकते हैं जो ज़ोरदार नहीं हो। कुछ सामान्य सुझाव हैं ध्यान, योग, देर रात तक ना  जागना और जल्दी सोना। ऐसे और भी कई तरीके हैं जिनसे आप अपने दोस्त को तनाव दूर करने में मदद कर सकते हैं।

(b) अपने परिवेश में किसी व्यक्ति के व्यवहार को समझने के लिए उसका अवलोकन करें। उसके संचार के चार सूचको के आधार पर एक अवलोकन प्रतिवेदन लिखे। (पाठ 2 देखें)

उत्तर: अतित में लोग दूसरे के व्यवहार को समझने के लिए कुछ संचार सूचकों पर भरोषा करते थे | लेकिन जब से सोशल मीडिया और मोबाइल फ़ोन आया है तब से लोग पहले की तुलना में ज्यादा खुले तौर पे अपनी बात सोशल मीडिया पे रखते है जिससे उनके व्यवहार और सोच का लगभग अंदाजा लग जाता है |

लेकिन कोई जो लिख रहा है उसे पढ़ लेना ही काफी नहीं है। लोगों को उनकी राय सुनने और समझने की ज़रूरत है कि वे क्या सोच रहे हैं, साथ ही उन्हें पूरी तरह से समझने के लिए कि वे कैसे संवाद करते हैं।

किसी के व्यवहार का पहला संकेतक उनकी निकटता है – शारीरिक रूप से या वस्तुतः – उस व्यक्ति से जिसे वे देख रहे हैं या बातचीत कर रहे हैं। दूसरा संकेतक आवाज का स्वर है, जिसे गति और पिच परिवर्तनशीलता द्वारा मापा जा सकता है। तीसरा संकेतक भाषा से संबंधित ट्रिगर है जैसे शब्द पसंद और व्याकरण के उपयोग में पैटर्न। और अंत में, शरीर की भाषा है जिसे इशारों या चेहरे के भावों के माध्यम से व्यक्त किया जा सकता है।

उपरोक्त संकेतकों के आधार पर, मैंने एक ऐसे व्यक्ति के व्यवहार की रिपोर्ट तैयार की है जो मेरे बहुत करीब खड़ा है।

अवलोकन रिपोर्ट:

क) व्यक्ति की मुद्रा अच्छी है।

बी) वह अक्सर मुस्कुराता रहता है।

ग) वह आश्वस्त है और आंखों के संपर्क से नहीं बचता है।

घ) उसकी आवाज का स्वर कोमल और गर्म है, कठोर या आक्रामक नहीं।

ई) उनकी शारीरिक भाषा आराम से और संचार के लिए खुली लगती है।

3. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 40 से 60 शब्दों में दीजिए।   2

(a) परिवेशीय तनाव को कम करने में आप कैसे योगदान दे सकते हैं? किन्ही भी चार तरीकों के बारे में बताइए। (पाठ 23 देखें) 

उत्तर: पर्यावरणीय तनाव असमान्य रूप से बढ़ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दुनिया एक वैश्विक गांव बन रही है। निम्नलिखित कुछ तरीके दिए गए है जिससे पर्यावरणीय तनाव को कम किया जा सकता है:

a) स्वस्थ भोजन करना: हम सभी इसे जानते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें इन स्वस्थ आदतों का पालन करना मुश्किल होता है। आप अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए स्थानीय उत्पाद खरीद सकते हैं और जैविक भोजन खा सकते हैं।

b) साइकिलिंग: हम सभी जानते हैं कि पर्यावरण के लिए कारें कितनी खराब हैं, लेकिन साइकिल चलाने के अपने फायदे भी हैं! साइकिल आपके कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगी और व्यायाम के रूप में भी काम करेगी!

c) पुन: प्रयोज्य बैग का उपयोग करें: एकल उपयोग के लिए पुन: प्रयोज्य बैग पर्यावरण वाले प्लास्टिक के उपयोग से ज्यादा बेहतर हैं

d) पुनर्चक्रण: पुनर्चक्रण एक और आसान तरीका है जिससे आप पर्यावरणीय तनाव को कम कर सकते हैं।

(b) मान लीजिए आप अपनी मानसिक आयु (MA) जानने के लिए अपनी कालानुक्रमिक आयु में  जोड़ते हैं। आंकड़ों के आधार पर, दोनों स्थितियों में अपनी बुद्धिलब्धि की गणना करें। (पाठ 20 देखें)

उत्तर: आवश्यक में केवल एक प्रश्न 

4. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए। 4

(a) आप घरेलू सामान की एक सूची को दुकान तक पहुंचने तक याद रखना चाहते हैं। कम से कम ऐसे चार उपाय लिखे जिन्हें सूची को बेहतर तरीके से याद करने में उपयोग में लाया जा सकता है। भूलने के कारणों की भी व्याख्या करें। (पाठ 6 देखें)

उत्तर: जिन लोगों को दुकान तक पहुंचने तक घरेलू सामानों की सूची याद रखने में मुश्किल होती है, उनके लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं जो उनकी मदद कर सकती हैं।

1) प्रत्येक प्रकार के आइटम का एक दृश्य प्रतिनिधित्व बनाएं जिसे आपको याद रखने की आवश्यकता है

2) क्रम में आइटम के लिए संक्षिप्त नाम जैसे एक स्मरणीय उपकरण का उपयोग करें, या एक तुकबंदी तकनीक का उपयोग करें

3) एक कहानी बनाएं जो उस सूची के साथ जाए जिसे आप सीखना चाहते हैं और फिर अपनी कहानी को आप जो याद कर रहे हैं उसके साथ जोड़ दें |

4) अपनी स्मृति प्रक्रिया में सहायता के लिए संगीत या अन्य ऑडियो का उपयोग करें

आपके पास वर्ड स्वैप का उपयोग करने का विकल्प भी है जहां आप अपनी सूची से एक शब्द ले सकते हैं और इसे प्रत्येक आइटम में दूसरे शब्द से बदल सकते हैं।

भूलने के कारण

लोगों के लिए खरीदारी के लिए आवश्यक चीजों को याद रखना आसान नहीं है, हालांकि उनके लिए किताबों और फिल्मों जैसी वस्तुओं की सूची याद रखना मुश्किल नहीं है। यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि एक ही स्थान पर बहुत सी चीजें हैं और हम मनुष्यों के लिए यह जानना कठिन है कि हम कुछ भी कहाँ रखते हैं। भूलने के कारणों में शामिल हैं: विकर्षण, रुकावट, पाठ की गति / जोर से पढ़ना आदि।

(b) मास्लो द्वारा प्रतिपादित आवश्यकता के पदानुक्रम को ध्यान में रखते हुए अपने क्षेत्र से अपने रोल मॉडल या किसी अन्य प्रसिद्ध व्यक्ति की आवश्यकताओं का विश्लेषण करें। (पाठ 8 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रश्न का उत्तर दें

5. निम्नलिखित प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 100 से 150 शब्दों में दीजिए। 4

(a) एक प्रसन्न व्यक्ति की कम से कम छ: विशेषताओं की व्याख्या करें। (पाठ 17 देखें)

उत्तर: खुशी एक व्यक्तिपरक अनुभव है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। अन्य लोग अलग-अलग तरीकों से खुशी का अनुभव कर सकते हैं। खुशी को एक विशेषता के रूप में परिभाषित करना संभव नहीं है, लेकिन कुछ सामान्य लक्षण हैं जो खुश लोग साझा करते हैं:

१) खुश लोग आशावादी होते हैं और परिवर्तन को अपनाते हैं

2) खुश लोगों को ये पता होता है कि उन्हें किससे ख़ुशी मिलती है और उत्साह के साथ इसका पीछा करते हैं

3) खुश लोगों के पास अच्छा आत्म-मूल्य होता है और यह नहीं सोचते कि उन्हें दूसरों की स्वीकृति या उनकी उपलब्धियों के सत्यापन की आवश्यकता है

४) खुश लोगों में दूसरों के लिए दया होती है

५) खुश लोग अपने आस-पास के लोगों के साथ साझा करते हैं कि वे कौन हैं

६) खुश लोग खुद पर भरोसा करते हैं

(b) अपने क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की किन्ही चार समस्याओं की पहचान और व्याख्या करें। इन समस्याओं से निपटने के लिए कुछ उपाय भी सुझाए। (पाठ 16 देखें)

उत्तर: हमारे इलाके में अकादमिक करियर में छात्रों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उनमें से कुछ में ट्यूशन की लागत, परिवार के समर्थन की कमी, शिक्षा असमानता और उच्च ड्रॉपआउट दर शामिल हैं। इलाके में शिक्षा की बेहतर व्यवस्था बनाकर इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

1) शिक्षण लागत: प्राथमिक विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय स्तर तक शिक्षा की लागत कुछ क्षेत्रों में खतरनाक दर से बढ़ रही है। यह दशकों से एक मुद्दा रहा है और यह सुझाव दिया गया है कि सरकार को शैक्षणिक संस्थानों को सब्सिडी देकर हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि वे कम आय वाले परिवारों के छात्रों को सस्ती शिक्षा प्रदान कर सकें।

2) परिवार के समर्थन की कमी: उच्च शिक्षा प्राप्त करने के दौरान कई छात्रों को अपने परिवार से कोई समर्थन नहीं मिलता है। परिवार के समर्थन की कमी के कारण युवा लोगों में पूर्णता दर कम हो सकती है, जिन्हें अपनी शैक्षणिक गतिविधियों में सफल होना मुश्किल लगता है।

3) उच्च ड्रॉपआउट: ऐसा ही एक कारण भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी है, जहां छात्रों को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सीटों के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इसके अलावा, शिक्षा की उच्च लागत के कारण छात्रों के बीच स्कूल छोड़ने की दर बहुत ज्यादा है ।

4) शिक्षा असमानता: शिक्षा में अवसरों की कमी और विविधता ने भारत में अमीरों और वंचितों के बीच एक व्यापक अंतर पैदा किया है।

भारत में शिक्षा प्रणाली उन छात्रों के लिए थोड़ी भ्रमित करने वाली हो सकती है, जिन्हें अपने अकादमिक करियर को आगे बढ़ाते हुए कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। छात्रों को अन्य छात्रों से उच्च प्रतिस्पर्धा, उपभोग्य सामग्रियों को खरीदने के लिए धन की कमी, शिक्षकों की अनुपस्थिति आदि जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं के समाधान के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं:

a) छात्रों के बीच अध्ययन के महत्व और उसमें निवेश के बारे में जागरूकता बढ़ाना

b) माता-पिता को अपने बच्चे के ग्रेड के बारे में नियमित रूप से सूचित करना और आवश्यक सहायता के लिए अनुरोध करना

c) यह सुनिश्चित करना कि स्कूल में सभी छात्रों के लिए पर्याप्त जगह हो

d) अच्छा बुनियादी ढांचा, अच्छी वायु गुणवत्ता और स्वच्छ भोजन सुनिश्चित करके अध्ययन के लिए एक आरामदायक और आरामदेह वातावरण बनाना।

6. नीचे दी गई परियोजनाओं में से कोई एक परियोजना तैयार कीजिए। 6

(a) अपने क्षेत्र में किन्हीं तीन प्रकार के प्रदूषण की पहचान करें और प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) और आप द्वारा किए गए कम से कम तीन उपायों का वर्णन करें। (पाठ 23 देखें)

उत्तर: प्रदूषण मानव और पर्यावरण दोनों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है। प्रदूषण हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर सकता है और हमें यह सुनिश्चित करने की दिशा में कदम उठाने की जरूरत है कि ऐसा न हो। आपके इलाके में तीन प्रकार के प्रदूषण हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए: वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण और मृदा प्रदूषण। शुरू में इन प्रभावों की पहचान करना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें कम करने के लिए कदम उठा सकें।

1. वायु प्रदूषण: वायु प्रदूषकों जैसे स्मॉग और हानिकारक गैसों के संपर्क में आने से श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि चरम मामलों में मृत्यु भी हो सकती है।

2. जल प्रदूषण: जमीन या सतह के पानी में पाए जाने वाले जहरीले रसायनों के संपर्क में आने से कैंसर या संक्रमण जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं

3. मृदा प्रदूषण: मृदा प्रदूषण एक बहुत ही गंभीर समस्या है जिसका कुछ क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, कीटनाशकों से रसायनों के संपर्क में आने से कैंसर और जन्म दोष जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। बढ़ते प्रदूषण के परिणामस्वरूप स्थानीय सरकार को इसे नियंत्रित करने के उपाय करने पड़े। सरकार, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (RWA) द्वारा निम्नलिखित उपाय किए गए हैं:

1. नदी में पानी की गुणवत्ता की नियमित निगरानी

2. अपने क्षेत्र में जल और वायु शोधन प्रणाली लागू करना

3. प्रत्येक मोहल्ले में पुनर्चक्रण इकाई की स्थापना

4. सांस्कृतिक और पर्यावरणीय फोकस के साथ खेती के नए तरीकों को अपनाना

5. जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने के लिए लोगों को शिक्षित करना

6. प्रदूषण की रोकथाम के बारे में निवासियों के लिए जागरूकता अभियान

(b) टिप्पणी करे की आधुनिक शिक्षाऔर जीवन विज्ञानआपस में कैसे भिन्न है। प्रेक्षा ध्यानका अभ्यास 15 दिनों के लिए और विपश्यनाका अभ्यास अगले 15 दिनों के लिए करें और रिपोर्ट तैयार करें कि दोनों कैसे मन को नियंत्रित और अनुशासित करने में उपयोगी/सहायक है। (पाठ 27 देखें)

उत्तर: किसी एक प्रोजेक्ट का ही उत्तर दें

NIOS SOLVED ASSIGNMENTS FOR 2021 – 2022 (Hindi Medium)

SECONDARY Class 10

हिंदी (201)| Hindi 201 NIOS Free Solved Assignment (2021 – 22)

गणित (211) | Mathematics 211 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

विज्ञान और प्रौद्योगिकी (212) | Science and Technology 212 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

सामाजिक विज्ञान  (213) | Social Science 213 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

अर्थशास्त्र (214) | Economics 214 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

व्यवसाय अध्ययन (215) | BUSINESS STUDIES 215 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

गृह विज्ञान (216)| Home Science 216 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

मनोविज्ञान  (222)| Psychology 222 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

भारतीय संस्कृति और विरासत (223)| Indian Culture and Heritage 223 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

लेखांकन (224)| Accountancy 224 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

चित्रकला (225) | Painting 225 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

डाटा एंट्री ऑपरेशन (229) | Data Entry Operations 229 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

उद्यमशीलता (249) | Entrepreneurship 249 NIOS Free Solved Assignment 2021 – 22 (Hindi Medium)

***

Leave a Comment

error: Content is protected !!